काशी से अयोध्या पहुंचेंगे चारों वेदों के विद्वान, 21 पंडित कराएंगे रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा

अयोध्या: अयोध्या में बन रहे भव्य श्रीराम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 22 जनवरी को होने वाली इस प्राण-प्रतिष्ठा में देश-दुनिया से कई बार लोग शामिल होंगे। रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के लिए चारों वेदों के विद्वानों सहित 21 पंडितों की टीम को काशी से अयोध्या बुलाया गया गया। 21 पंडितों की ये टीम 22 जनवरी को अयोध्या के भगवान श्रीराम मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कराएगी। काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट के ट्रस्टी दीपक मालवीय ने कहा, वेद के प्रसिद्ध विद्वान पं. लक्ष्मीकांत दीक्षित 21 पंडितों की टीम का नेतृत्व करेंगे, जिसमें उनके दो बेटे, पं. जयकृष्ण दीक्षित और सुनील दीक्षित, वेदों के विद्वान, और 18 अन्य पंडित शामिल हैं, जो सभी काशी से हैं।

पं. लक्ष्मीकांत दीक्षित वेदों के प्रसिद्ध विद्वान हैं। उनके संरक्षण में उनके दोनों पुत्रों ने वेदों का अध्ययन किया है। उन्होंने पंडितों की टीम के साथ मिलकर भगवान श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह संपन्न कराया। काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट के पांच लोग भी अयोध्या में समारोह में शामिल होंगे, मालवीय ने कहा कि ट्रस्ट के कई लोग इस समारोह को देखने के इच्छुक हैं। वेद, संस्कृत, ज्योतिष और दर्शनशास्त्र के बुद्धिजीवियों और विद्वानों के संगठन काशी विद्वत परिषद की एक टीम भी अयोध्या में श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग लेगी।

काशी विद्वत परिषद (केवीपी) के महासचिव, प्रोफेसर रामनारायण द्विवेदी ने कहा, काशी विद्वत परिषद के आठ पदाधिकारी, जिनमें इसके अध्यक्ष पद्म पुरस्कार विजेता प्रोफेसर वशिष्ठ त्रिपाठी, उपाध्यक्ष प्रोफेसर रामचंद्र पांडे, प्रोफेसर रामकिशोर त्रिपाठी, प्रोफेसर भगवत शरण शुक्ल और दिनेश कुमार शामिल हैं। गर्ग अन्य लोगों के साथ भगवान श्रीराम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग लेने के लिए अयोध्या जाएंगे।

प्रोफ़ेसर द्विवेदी ने कहा, हम समारोह से एक दिन पहले अयोध्या पहुंचेंगे ताकि हम सभी भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा देख सकें। यह एक बेहद विशिष्ट अवसर होगा। इस दौरान काशी के विभिन्न मठों के प्रमुख भी समारोह में शामिल होंगे। इसके अलावा, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए निमंत्रण प्रक्रिया शुरू कर दी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper