काशी विश्वनाथ में एक दिन में पहुंचे 6 लाख से भी अधिक श्रद्धालु, नया रिकॉर्ड

वाराणसी: रविवार को 6 लाख से भी अधिक श्रद्धालु काशी विश्वनाथ दर्शन करने पहुंचे। इस आंकड़े ने नया रिकॉर्ड स्थापित कर दिया है। खास बात यह है कि गैर-त्योहार के मौके पर पहली बार इतनी बड़ी संख्या में श्रद्धालु काशी विश्वनाथ के दर्शन करने पहुंचे।

इससे पहले, मार्च में 95 लाख से अधिक श्रद्धालु काशी विश्वनाथ के दर्शन करने पहुंचे थे। काशी विश्वनाथ धाम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) विद्या भूषण मिश्रा ने कहा, “31 मार्च को 6,36,975 लाख श्रद्धालु काशी विश्वनाथ दर्शन करने पहुंचे। किसी गैर-त्योहार के मौके पर पहुंचने वाले क्षद्धालुओं की यह अब तक की सबसे बड़ी संख्या है।”

उनके मुताबिक, इस साल मार्च महीने की तुलना में पिछले साल मार्च में करीब 37,11,060 श्रद्धालुओं ने काशी विश्वनाथ धाम के दर्शन किए थे। सीईओ ने कहा, “अगर हम त्योहार के लिहाज से देखें तो इससे पहले अगस्त महीने में 95,62,206 श्रद्धालु काशी विश्वनाथ का दर्शन करने पहुंचे। पूरे मार्च में 95,63,432 श्रद्धालु मंदिर दर्शन करने पहुंचे।”

उन्होंने कहा, “24 घंटे के दरम्यान 18 मार्च को काशी विश्वनाथ के दर्शन करने 5,03,024 लाख से भी अधिक श्रद्धालु पहुंचे। 31 जनवरी के बाद सामान्य दिनों के दौरान औसत फुटफॉल प्रति दिन 1.5 लाख से ऊपर हो गया है।” मंदिर पदाधिकारियों के मुताबिक, पुनर्निर्मित काशी विश्वनाथ धाम के खुलने से पहले मंदिर में प्रति दिन औसतन 20,000 लोग आते थे और महा शिवरात्रि जैसे विशेष अवसरों पर यहां 2.5 लाख से अधिक भक्त आते थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper