किडनी स्टोन में बथुआ का साग है रामबाण इलाज, सर्दियों में ऐसे करें सेवन

नई दिल्ली. साग सर्दियों के सीजन में इसलिए आते हैं, क्योंकि ये बॉडी को गर्मी पहुंचाते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स का भी मानना है कि साग के सेवन से शरीर को अनगिनत लाभ मिलते हैं. सर्दियों में साग शरीर को भरपूर पोषक तत्व देने के काम करते हैं. ये बॉडी में आयरन, कैल्शियम को विशेषकर मेंटेन रखते हैं. विभिन्न प्रकार के साग में सरसों, मेथी, पालक, मूली, चना और बथुआ समेत कई प्रकार के साग शामिल होते हैं. अगर आप सर्दियों में इन सभी साग का बारी-बारी से सेवन करते हैं तो, इसके कई फायदे मिलेंगे. वहीं इनमें से बथुआ सेहत के लिए रामबाण है. किडनी की समस्या वाले लोगों को बथुआ का साग जरूर खाना चाहिए. इसके सेवन से कब्ज की समस्या भी ठीक हो जाती है. आइए, जानते हैं बथुआ का साग किस तरह फायदेमंद हो सकता हैं…

1. किडनी स्टोन- अगर आप किडनी स्टोन से पीड़ित हैं, तो बथुआ के साग का सेवन करें. सर्दियों में ये आसानी से मिल जाता है. इसके लिए आप बथुआ का साग उबार लें, फिर इसका रस छान लें. अब इसमें चीनी या गुड़ मिलाकर पिएं. ऐसा लगातार करने से कुछ ही दिन में आपके किडनी का स्टोन पिघलकर यूरिन के रास्ते निकल जाएगा.

2. स्ट्रॉन्ग इम्युनिटी- सर्दियों के सीजन में इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है, जिसके चलते आप जल्दी बीमार पड़ जाते हैं. इम्यून को मजबूत करने के लिए आप बथुआ को सर्दियों में डाइट का हिस्सा बना लें. सबसे पहले इसमें मौजूद विटामिन-सी, जो आपकी बॉडी के लिए बहुत जरूरी है, वो पर्याप्त मात्रा में मिलेगा. अगर आप चाहते हैं कि दिनभर एक्टिवली काम करें, तो हफ्ते में 2 से 3 बार बथुआ का साग जरूर खाएं. आप दाल में बथुआ का साग मिलाकर मिलाकर खाएं.

3. कब्ज से राहत- सर्दियों में ज्यादातर लोगों को कब्ज की समस्या हो जाती है. ऐसे में आप बथुआ के साग का सेवन करें. इसे खाने से कब्ज में आराम मिलेगा. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो बथुआ की पत्तियों को पानी में उबालकर उसमें नमक मिलाकर सेवन करें. इससे कब्ज से बहुत जल्द आराम मिलता है.

4. स्किन में फायदेमंद- बथुआ का साग त्वचा को निखार देने में बहुत फायदेमंद होता है. अगर आपको चेहरे पर पिंपल्स और मुहांसों की समस्या है तो बथुआ की पत्तियों को उबाल लें. फिर इसका फानी छानकर इसमें सेंधा नमक मिलाकर पी लें. इसे पीने से खून साफ होता है. वहीं शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं. साथ ही आप ब्यूटिफुल दिखेंगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper