किराए के 2 कंप्‍यूटर से शुरू किया बिजनेस, अब 100 करोड़ कमाती हैं अंकिता, अमेरिका तक फैला है कारोबार

नई दिल्‍ली. पश्चिम बंगाल के बर्धमान की रहने वाली अंकिता नंदी (Aunkita Nandi) उन लोगों के लिए मिसाल हैं जो जिंदगी में कुछ कर गुजरना चाहते हैं. साधारण परिवार में जन्‍मी और बंगाली मीडियम से अपनी स्‍कूली शिक्षा पूरी करने वाली अंकिता आईआईटी या आईआईएम में नहीं पढ़ी है. परंतु अपनी मेहनत और लगन की बदौलत आज वे 100 करोड़ रुपये सालाना टर्नओवर वाली कंपनी टियर 5 (Tear 5) की मा‍लकिन हैं. बचपन से ही एंटरप्रेन्‍योर बनने का निश्‍चय कर लेने वाली अंकिता की कंपनी टियर 5 में आज 100 कर्मचारी काम करते हैं. उनकी कंपनी का हेडक्‍वार्टर अमेरिका के इंडियाना में है.

अपने उद्यमी बनने के फैसले को मूर्तरूप देना अंकिता के लिए आसान नहीं था. साधारण मध्‍यवर्गीय परिवार से ताल्‍लुक रखने वाली अंकिता के पिता एक सरकारी कर्मचारी हैं. अपने होम टाउन बर्धमान के ही एक इंजीनियरिंग कॉलेज से उन्‍होंने कंप्‍यूटर साइंस की पढ़ाई की. कॉलेज में पढ़ते हुए ही उन्‍होंने एंड्रॉयड ऐप बनाने शुरू कर दिए. इन्‍हें बेचकर अंकिता को ठीक ठाक कमाई हो जाती थी.

कॉलेज में दोस्‍तों के साथ एंड्रॉयड ऐप बनाने के दौरान ही उन्‍होंने अपनी कंपनी की ओर कदम बढ़ाने शुरू कर दिया. इसी दौरान डेटिंग ऐप टिंडर पर उनकी मुलाकात जिन वुगेन से हुई. वुगेन फ्लोरिडा में सॉफ्टवेयर इंजीनियर थे. अंकिता ने वुगेन को कंपनी बनाने के बारे में बताया. साल 2015 में दोनों ने मिलकर अपनी कंपनी की नींव रख दी. हालांकि, दोनों के पास बहुत ज्‍यादा पैसा नहीं था. हालत ये थी कि उन्‍होंने दो कंप्‍यूटर किराए पर लेकर अपनी कंपनी का काम शुरू किया. करीब 6 साल के रिलेशनशिप में रहने के बाद दोनों ने साल 2021 में शादी कर ली.

अंकिता की कंपनी टियर 5 ने साल 2021 में 100 करोड़ का कारोबार किया. आज उनकी कंपनी में 100 कर्मचारी काम करते हैं. कोलकाता के साल्‍ट लेक इलाके में भी उनका ऑफिस है. टियर 5 का हेडक्‍वार्टर अमेरिका के इंडियाना है. उनके पास 1500 से ज्‍यादा कस्‍टमर हैं. उनकी कंपनी सब्‍सक्रिप्‍शन बेस्‍ड मॉडल अपनाकर कारोबार करती है. इसके तहत अन्‍य बिजनेस उनके सॉफ्टवेयर का उपयोग कुछ शुल्‍क देकर कर सकते हैं. टियर 5 के पास फिलहाल 25 सॉफ्टवेयर प्रोडक्‍ट हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper