केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, महंगाई भत्ते में फिर होगा बड़ा इजाफा? फटाफट चेक करे

रांची। केंद्र सरकार की तरफ से नवरात्र‍ि में लाखों कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता बढ़ाए जाने के बाद अब झारखंड सरकार ने भी कर्मचार‍ियों को खुशखबरी दी है. झारखंड सरकार के मंत्रिमंडल ने अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. इस वृद्धि को 1 जुलाई 2022 से प्रभावी क‍िया जाएगा. माना जा रहा है क‍ि बढ़ा हुआ डीए कर्मचार‍ियों को अक्‍टूबर 2022 की सैलरी में म‍िलेगा. इस ह‍िसाब से तीन महीने का महंगाई भत्‍ता भी कर्मचार‍ियों को म‍िलने की संभावना है.

महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी की जानकारी देते हुए एक अधिकारी ने बताया कि सरकार के इस फैसले से 1.35 लाख कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को सीधे तौर पर फायदा होगा. उन्होंने बताया कि यह फैसला मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया. कैबिनेट सचिव वंदना डाडेल ने बताया कि इस फैसले के साथ ही राज्य सरकार के कर्मियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता 34 प्रतिशत से बढ़कर 38 प्रतिशत हो गया है. इससे पहले झारखंड सरकार की तरफ से अप्रैल 2022 में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान क‍िया गया था.

इससे पहले केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के लिए महंगाई राहत भत्‍ते (DR) में 4% की बढ़ोतरी के साथ इसे 38% कर दिया है. पेंशन और पेंशनर्स के कल्याण विभाग के कार्यालय ज्ञापन (ओएम) के अनुसार डीआर बढ़ाकर 38% कर दिया गया है. तीसरे नवरात्र‍ि (28 स‍ितंबर) पर पीएम मोदी की अध्‍यक्षता में हुई बैठक में महंगाई भत्‍ते को 34 प्रत‍िशत से बढ़ाकर 38 प्रत‍िशत करने का ऐलान क‍िया गया था. कैब‍िनेट की बैठक में राशन कार्ड धारकों के ल‍िए भी बड़ा फैसला लेते हुए द‍िसंबर तक फ्री राशन की घोषणा की गई थी.

दूसरी तरफ लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री की तरफ से जारी अगस्‍त के AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के आधार पर जनवरी 2023 में होने वाली महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी का रास्‍ता साफ हो गया है. जुलाई के मुकाबले अगस्‍त के आंकड़े में 0.3 अंक का इजाफा हुआ है. जुलाई में AICPI इंडेक्स 129.9 आया था, जो अगस्‍त में बढ़कर 130.2 हो गया है. इसके बढ़ने के साथ ही 65 लाख कर्मचार‍ियों का नए साल पर जनवरी में होने वाली डीए हाइक का का रास्‍ता साफ हो गया है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper