रात में ड्राइवर गलत रास्ते पर ऑटो-कैब ले जाने लगे तो घबराएं नहीं, बचाव के लिए अपनाये ये तरीके

नई दिल्ली। देशभर में महिलाओ के साथ अपराध की घटनाएं आप अक्सर मीडिया में पढ़ते-सुनते होंगे. चाहे बिल्डिंग की लिफ्ट हो, ऑटो-टैक्सी हो या अकेले कहीं पैदल जा रही हों, महिलाओं के साथ जब-तब वारदात हो जाती हैं. इन घटनाओं के बाद पीड़िता के प्रति पुलिस-प्रशासन का रवैया क्या रहता है, इसके बारे में भी सभी जानते हैं. आपके साथ कभी ऐसी घटना न हो, इससे बचने के लिए आज हम महिला सुरक्षा से जुड़े कुछ खास टिप्स बताने जा रहे हैं. अगर आप इन टिप्स को अपने जेहन में गांठ बांध लेती हैं तो आपके साथ कभी कोई बुरी घटना नहीं होगी.

पुलिस के मुताबिक अगर आप किसी ऊंची इमारत की लिफ्ट में जा रही हैं और उस लिफ्ट में आपके अलावा कोई अनजबी सवार हो जाए तो घबराएं नहीं. आप लिफ्ट में लगे सभी मंजिलों के बटन दबा दें. ऐसा करने पर वह लिफ्ट हरेक मंजिल पर अपने रुकती हुई चलेगी, जिससे वह अनजान आदमी कोई वारदात करने की हिमाकत नहीं करेगा. इसकी वजह ये है कि कोई भी व्यक्ति उस परिस्थिति में हमला नहीं कर सकता, जब लिफ़्ट प्रत्येक मंजिल पर रुकती हो.

पुलिस अधिकारियों के अनुसार अगर कोई महिला अकेली हो और उसी दौरान कोई एक या अनेक व्यक्ति घर में घुसकर उस पर हमला कर दें तो उसे तुरंत रसोई की ओर दौड़ जाना चाहिए. उस महिला को पता होता है कि रसोई में पिसी हुई मिर्च या हल्दी कहां पर रखी है या दूसरे बर्तन रखे हैं. रसोई की ये सभी चीजें आपकी सुरक्षा के लिए बड़े औजार का काम कर सकती हैं. आप अपने बचाव के लिए घर के बर्तनों को हमलावर पर जोर-जोर से फेंकें और चिल्लाना शुरू कर दें. आपके ऐसा करते ही हमलावर वहां से भाग जाएगा. असल में शोरगुल ऐसे व्यक्तियों का सबसे बड़ा दुश्मन होता है और वे अपने आप को पकड़ा जाना कभी भी पसंद नहीं करते.

पुलिस के मुताबिक रात में जब भी कोई महिला अकेले ही ऑटो या टैक्सी में सफर करे तो उसे बैठने से पहले ही उसका गाड़ी नंबर तुरंत अपने पारिवारिक सदस्य या दोस्त को फॉरवर्ड कर देना चाहिए. साथ ही मोबाइल पर बात करके बता देना चाहिए कि आप फलाने नंबर के ऑटो-टैक्सी से घर आ रही हैं. अगर मोबाइल पर बात न हो पाए या मैसेज फॉरवर्ड न हो पाए तो भी घबराएं नहीं. आप उस ड्राइवर के सामने मोबाइल मिलाकर ऐसा शो करें, जैसे आपकी घरवालों से बात हो रही हो और आपने गाड़ी का विवरण अपने परिवार या दोस्त को दे दिया हो. इससे ड्राईवर को आभास होगा कि उसकी गाड़ी का विवरण कोई अन्य व्यक्ति जानता है और यदि उसने महिला पैसेंजर के कोई गलत हरकत की तो वह अविलम्ब पकड़ा जाएगा. ऐसी परिस्थिति में वह कोई भी रिस्क नहीं लेगा और आपको सुरक्षित तरीके से घर पहुंचा देगा. इतना ही नहीं, जिस व्यक्ति से पहले खतरा होने की आशंका थी, अब वही आपकी सुरक्षा का ध्यान भी रखेगा.

महिला सुरक्षा से जुड़े पुलिस अधिकारियों के मुताबिक अगर कोई कैब-टैक्सी ड्राइवर गलत नीयत के साथ महिला पैसेंजर को गलत रास्ते पर ले जाने की कोशिश करे तो घबराना नहीं चाहिए. इसके बजाय आप अपने पर्स का हैंडल उसके गले में लपेट कर खींच दें. वह व्यक्ति कुछ ही सेकंड में असहाय हो जाएगा और गाड़ी रोक देगा. अगर आपके पास बैग न हो तो अपने दुपट्टे को उसकी गर्दन पर लपेट कर अपनी तरफ़ पीछे खींच दें. पर्स या दुपट्टा न भी हो तो भी आप न घबराएं. आप उसकी कमीज के कॉलर को पीछे से पकड़ कर खींच दें. ऐसे में उसने शर्ट का जो बटन लगाया हुआ है, वह भी आपके बैग या दुपट्टे जैसा ही काम करेगा और आपको अपने बचाव का मौक़ा मिल जाएगा.

अगर आप रात में अकेली पैदल जा रही हैं और आपको महसूस हो कि कोई व्यक्ति आपका पीछा कर रहा हो तो नजदीक में खुली किसी भी दुकान या घर में घुस कर उन्हें अपनी परेशानी बताएं और मदद मांगें. यदि रात होने की वजह से घर-दुकान बंद हों तो आप किसी नजदीकी एटीएम बूथ में घुस जाएं और उसे अंदर से बंद कर लें. एटीएम बूथ में सीसीटीवी कैमरा लगे होते हैं. पहचान उजागर होने के डर से कोई भी अपराधी आप पर वार करने की हिम्मत नहीं करेगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper