क्या आप भी उबले हुए आलू को फ्रिज में करते हैं स्टोर!, भूलकर भी न करें ऐसी गलती, वरना…

नई दिल्ली। कुकिंग में उबले हुए आलू का इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है। क्योंकि यह वेज से लेकर नॉनवेज तक सभी तरह के फूड्स के साथ आसानी से एडजस्ट कर लेता है। लेकिन जब इसके स्टोरेज की बात आती है तो ज्यादातर लोग गलती कर बैठते हैं। इसकी फ्रेशनेस को बरकरार रखने के लिए इसे फ्रिज में स्टोर करते हैं, जो कि बहुत गलत और नुकसानदायक तरीका है।

उबले हुए आलू फ्रिज में ज्यादा ठंड के कारण खराब नजर आने लगते हैं। ऐसा इसमें मौजूद स्टार्च अधिक क्रिस्टलीय रूप में बदलने से होता है। फ्रिज में रखा हुआ उबला आलू अपना वास्तविक स्वाद खो देता है। ठंडक के कारण यह ज्यादा नरम होने के साथ स्वाद में अजीब सा लगने लगता है।

उबले हुए आलू को ठंडा करने और फिर उन्हें फिर से गर्म करने से इसमें एक्रिलामाइड का स्तर बढ़ जाता है। जिससे यह सेहत के लिए नुकसानदायक बन जाता है। इसके अलावा फ्रिज में स्टोर करने से आलू से सारे पोषक तत्व भी खत्म हो जाते हैं।

सबसे पहले आपको यह ध्यान देना है कि आप जरूरत के अनुसार ही आलू को उबालें। और कभी गलती से यदि उबले हुए आलू बच भी जाए तो इसे नॉर्मल रूम टेंपरेचर में ही रखें। साथ ही इसे एक बड़े बर्तन में फैलाकर बिना छिलका उतारे रखें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper