खरीफ फसलों में उर्वरकों की उपलब्धता सुनिश्चित किये जाने हेतु सभी तहसीलों में संयुक्त छापेमारी

सोनभद्र,खरीफ फसलों में उर्वरको की उपलब्धता सुनिश्चित किये जाने हेतु जिलाधिकारी महोदय के आदेशानुसार जनपद की सभी तहसीलों में संयुक्त छापेमारी की गई।जिला कृषि अधिकारी डा0हरि कृष्ण मिश्रा एवं ए0आर0 कोऑपरेटिव एम0 के पात्रा द्वारा तहसील ओबरा में 10 खाद विक्रय प्रतिष्ठानों पर औचक छापेमारी की गई जिसमें चोपन सहकारी समिति के सचिव को POS मशीन के स्टाक एवं भौतिक स्टाक में भिन्नता पाए जाने ,एवं कुछ किसानों को बिना POS मशीन के उर्वरक विक्री करने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। इसके अतिरिक्त न्यू दिल्ली बीज एवं खाद भंडार को भी पाई गई अनियमितताओं, POs से उर्वरक विक्रय न करना, रेट सूची प्रदर्शित न करना एवं स्टाक एवं वितरण के अभिलेखों को न बनाये जाने की अनियमितता के कारण नोटिस जारी किया गया।
उर्वरको के स्टॉक के संदिग्ध प्रतीत होने पर कुल 04 नमूनों को गृहीत कर परीक्षण हेतु राजकीय उर्वरक गुण नियंत्रण प्रयोग शाला प्रेषित किये जाने की कार्यवाही की गई।जनपद के समस्त उर्वरक विक्रेताओं को चेतावनी देते हुए निर्देश दिए गए कि कृषकों को गुणवत्तापूर्ण उर्वरक केवल POS मशीन से निर्धारित दर पर उपलब्ध उनकी जोत के अनुसार उपलब्ध कराते हुए उन्हें कैश मेमो जरूर उपलब्ध कराएं। किसी भी कृषक का शोषण बिल्कुल बर्दाश्त नही किया जाएगा।जनपद की सीमा से बाहर यदि किसी भी व्यक्ति या विक्रेता द्वारा उर्वरक ले जाने की कोशिश की गई तो उसके विरुद्ध आवश्यक बस्तु अधिनियम 1955 एवं उर्वरक नियंत्रण आदेश 1985 में वर्णित कठोर प्राविधानों के अनुसार FIR कराई जाएगी।

रवीन्द्र केसरी सोनभद्र

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper