खाली पेट रोजाना पीएं प्याज का पानी, लाभ देख हो जाएंगे हैरान

ऐसी कई सारी बीमारियां होती है, जिनको प्याज से ठीक किया जा सकता है. उनपर ये रामबाण की तरह काम करती है. आज हम आपको प्याज नहीं बल्कि, प्याज के पानी (Onion Water) के फायदे भी बताने वाले हैं. आइए जानते हैं क्या हैं प्याज के पानी के फायदे

प्याज के पानी के 7 फायदे

1. गर्मियों में लू लग ही जाती है. अगर आपको इससे बचना हैं तो बचाव के लिए प्याआज का पानी पीना बेहद लाभदायक है. ऐसा करने से लू नहीं लगती है. केवल यहीं नहीं अगर आप प्याज के पानी को अपने तलवे पर मलते हैं तो राहत मिलती है.

2. सर्दी-खांसी की समस्या से अगर आप परेशान हैं, तो प्याज का पानी पीना आपके लिए रामबाण है. प्या ज का पानी और शहद मिलाकर पीने से आपको होगा. कुछ ही दिनों के अंदर आपको इसका फायदा देखने मिल जाएगा.

3. गैस्ट्रि क सिंड्रोम और कब्जय में भी प्याज का पानी फायदा करता है. प्याहज में जो मौजूद फाइबर आपके पेट को साफ रखता है.

4. अगर आप सिर दर्द से परेशान है, इसके लिए भी प्याकज रामबाण की तरह काम करता है. प्याज के पानी में चीनी मिलाकर आप इसका सेवम करें. इससे आपको तुरंत आराम मिल जाएगा.

5. क्रोमियम प्याज में भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कि इंसान के शुगर को कंट्रोल करने के साथ-साथ ब्लेड सर्कुलेशन को भी ठीक रखता है.

6. हार्ट अटैक का खतरा प्याज का पानी पीने से बहुत कम हो जाता है. यह एक नेचुरल ब्लेड थिनर की भाति की काम करता है.

7. एंटीऑक्सिडेंट पर्याप्त मात्रा प्याज में पाई जाती हैं, जो कि इंसान के मेटाबॉलिज्म को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. फैट बर्न के लिए भी इसको सुबह खाली पेट प्याज का पानी पीना चाहिए.

ऐसे बनाएं प्याज का पानी

प्याज का पानी बनाने के लिए आप 2 कटे प्याज लें और 1 कप पानी लें, इसी के साथ 1 टेबलस्पून नींबू का रस के साथ साथ 1 चुटकी सेंधा नमक. इसके बाद मिक्सर में दो कटे प्याज और एक कप पानी को पीस लें फिर इसे छन्नी से छान लें. इसमें 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चुटकी सेंधा नमक मिला कर पीएं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper