खून में भरे यूरिक एसिड को फटाक से कम करता है इन 2 सब्जियों का जूस, किडनी की पथरी और गठिया से भी मिलेगी मुक्ति

क्या आपके शरीर, जोड़ों, उंगलियों, पंजों, पीठ के निचले हिस्से में गंभीर दर्द रहता है? यह समस्या यूरिक एसिड लेवल बढ़ने का संकेत हो सकता है। जोड़ों में दर्द या मांसपेशियों में ऐंठन सिर्फ गठिया की वजह नहीं बल्कि यूरिक एसिड बढ़ने से भी होता है। यूरिक एसिड क्या है? खाने-पीने की खराब आदतें, सुस्त जीवनशैली या बहुत अधिक तनाव जैसे कारक शरीर में यूरिक एसिड लेवल को बढ़ा सकती हैं।

यूरिक एसिड बढ़ने के नुकसान क्या हैं? यूरिक एसिड आपकी किडनियों, लिवर और दिल के कामकाज को बाधित कर सकता है। इससे शरीर और मांसपेशियों में दर्द बढ़ सकता है। खून में बहुत अधिक यूरिक एसिड बढ़ने से आपको हाइपरयुरिसीमिया, किडनी की पथरी, गठिया और गाउट जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा हो सकता है। फैट टू स्लिम की डायरेक्टर और न्यूट्रिशनिस्ट एंड डाइटीशियन शिखा अग्रवाल शर्मा आपको कुछ खास जूस के बारे में बता रही हैं, जो यूरिक एसिड लेवल कम

बेशक यूरिक एसिड कम करने के लिए कई दवाएं उपलब्ध हैं लेकिन यूरिक एसिड को खत्म करने का सबसे आसान तरीका खाने-पीने में बदलाव करना है। सबसे पहले तो आपको प्यूरिन से भरपूर खाद्य पदार्थों जैसे कई तरह की मछली, बियर, शराब, लाल मांस, केला, ब्रोकोली जैसी चीजों को खाने से बचना चाहिए। इसके लावा पानी डाइट में नीचे बताई चीजों को शामिल करना चाहिए।

खीरे के जूस में नींबू का रस मिलाकर पीने से लिवर, किडनी को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है और ब्लड फ्लो में यूरिक एसिड लेवल कम होता है। यह पोटेशियम और फास्फोरस होने की वजह से होता है, जो किडनी को डिटॉक्स करने में मदद करता है। यह किडनी के कामकाज को बढ़ाने और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

ताजा गाजर के रस में नींबू का रस मिलाकर पीने से बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि गाजर के जूस में एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन ए, फाइबर, बीटा कैरोटीन, मिनरल्‍स होते हैं जो बढ़े हुए यूरिक एसिड से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही नींबू में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी होते हैं, जो नैचुरली इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं।

अदरक की चाय पीने से यूरिक एसिड लेवल कम करने में मदद मिल सकती है। यह इसके एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और अदरक के हीलिंग गुणों के कारण संभव है। इसके अलावा, अदरक में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और मिनरल्स सूजन, जोड़ों के दर्द और शरीर में दर्द को नैचुरली कम करने में मदद कर सकते हैं।

ग्रीन टी न केवल आपके इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मदद करती है बल्कि यूरिक एसिड को भी कम करने में मदद करती है। इमसें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और बायोएक्टिव यौगिक यूरिक एसिड को कुछ ही दिनों में स्वाभाविक रूप से कम करने में मदद कर सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper