खून से शुगर को सोख लेते हैं ये 5 फूड, डायबिटीज रहेगा हमेशा कंट्रोल, यहां देखे…

 


नई दिल्ली। ग्लूकोज, जिसे ब्लड शुगर के रूप में भी जाना जाता है, शरीर की ऊर्जा का मुख्य सोर्स है. यह भोजन से आता है, जो शरीर द्वारा पच जाता है और ग्लूकोज में बदल जाता है. ग्लूकोज खून के माध्यम से शरीर के सभी सेल्स तक पहुंचता है, जहां इसे ऊर्जा के लिए उपयोग किया जाता है. यदि शरीर में ग्लूकोज लेवल बहुत अधिक हो जाता है, तो इसे हाइपरग्लाइसेमिया कहा जाता है. हाइपरग्लाइसेमिया के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज, गर्भकालीन मधुमेह, और कुछ दवाएं शामिल हैं. हमारे पास 5 ऐसे फूड्स की लिस्ट है, जिनकी मदद से शुगर लेवल को हमेशा कंट्रोल में रखा जा सकता है. चलिए जानते हैं.

साबुत अनाज
साबुत अनाज फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. साबुत अनाज के बजाय परिष्कृत अनाज खाने से ब्लड शुगर के स्तर में तेजी से वृद्धि हो सकती है.

कम फैट वाले प्रोटीन
कम फैट वाले प्रोटीन, जैसे चिकन, मछली और बीन्स, ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. प्रोटीन शरीर को ग्लूकोज को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है.

फल और सब्जियां
फल और सब्जियां फाइबर और विटामिन से भरपूर होती हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकती हैं. फाइबर ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा कर देता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल में अचानक उतार-चढ़ाव नहीं होता है. विटामिन भी शरीर को ग्लूकोज को ऊर्जा में बदलने में मदद करते हैं.

पानी
पानी शरीर के लिए आवश्यक है और यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है. पानी शरीर को ग्लूकोज को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है और यह कब्ज को रोकने में भी मदद कर सकता है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है.

नट्स और बीज
नट्स और बीज हेल्दी फैट, फाइबर और विटामिन से भरपूर होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. नट्स और बीज भी एक अच्छा स्नैक विकल्प हैं, जो भूख को कम करने में मदद कर सकते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper