गर्मियों में सेहत का रखें खास ख्याल, शरीर को ठंडा रखने के लिए खाएं ये चीजे, होगा फायदेमंद

नई दिल्ली: गर्मी का मौसम आने के साथ ही अपने साथ कई तरह की समस्याएं भी लेकर आता है। जिसमें डिहाइड्रेशन, लू लगना शामिल है। यही नहीं पाचन तंत्र भी कमजोर पड़ जाता है। ऐसे में हमें अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। वहीं इस साल अप्रैल महीने में ही भयंकर गर्मी ने दस्तक दे दी है। ऐसे में लू के चलते कई लोगों का खाने-पीने से मन हटने लगा है। वहीं खाली पेट आपको लू लगने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए गर्मी के प्रकोप के बीच आपको इन चीजों (Summer Food) का सेवन करना चाहिए। जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

भुट्टा
स्वीट कॉर्न में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटी-ऑक्सिडें भरपूर मात्रा में होते हैं। जो सेहत के लिए बेहद लाभदायक होता है। भुट्टा खाने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम बहुत अच्छा हो जाता है, और कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है। आप इसको डाइट में शामिल कर के डायबिटीज को भी कंट्रोल कर सकते हैं।

खीरा (Summer Food)
गर्मी के मौसम में खीरा बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। यह आपको ज्यादा हाइड्रेटेड रहने में मदद करती है। गर्मियों में होने वाली कई समस्याएं खीरा खाने से दूर भाग जाती हैं, क्योंकि खीरे में विटामिन, पोटेशियम, मैग्रीशियम और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

कटहल
ज्यादातर लोग कटहल को एक स्वादिष्ट सब्जी के रुप में जानते हैं। लेकिन आपको बता दें कि यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ काफी पौष्टिक भी है। कटहल कई सारी गंभीर बीमारियों में लाभदायक है जिनमें भूख ना लगना, कमजोरी, मिर्गी का दौरा शामिल है। बता दें कि, गर्मियों के मौसम में आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में कारगर साबित होगा। अच्छे पाचन के लिए भी कटहल एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

तरबूज (Summer Food)
तरबूज का सेवन गर्मियों (Summer Food) में बेहद फायदेमंद है क्योंकि इसमें 92 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है। गर्मियों में यह शरीर को ठंडा रखने और हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन ए, सी और लाइकोपीन खूब एंटीऑक्सिडेंट देता है जो कि कई बीमारियों की रोकथाम के लिए अच्छा है।

दही
प्रोटीन से भरा दही गर्मियों के दिनों में आपको अंदर से ठंडा रखने का काम करता है। दही में पाया जाने वाला प्रोटीन पेट को भरा रखता है और इसे खाने के बाद बहुत देर तक भूख नहीं लगती है। इस तरह आप कुछ भी अनहेल्दी खाने से बच जाते हैं। दही में प्रोबायोटिक्स होता है जो पाचन तंत्र को सही रखता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper