गलत दिशा में दरवाजा होने से बढ़ सकते हैं खर्चे, ध्यान रखें ये बातें

नई दिल्ली: वास्तु शास्त्र माना गया है कि घर के दरवाजे की सही दिशा का संबंध व्यक्ति के भाग्य से भी होता है। लेकिन वहीं, घर के दरवाजे का गलत दिशा में होना व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं में भी डाल सकता है। जिससे व्यक्ति के खर्च भी बढ़ने लगते हैं।

रखें इन बातों का ध्यान
यदि किसी व्यक्ति का दरवाजा घर की पूर्व दिशा में होता है तो इसे अच्छा माना जाता है। लेकिन कुंडली में मंगल मंगल की स्थिति ठीक न होने पर पूर्व दिशा में दरवाजा होना आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। वहीं, अगर किसी व्यक्ति का दरवाजा पश्चिम दिशा में हो तो इसे धन आगमन का संकेत माना जाता है, लेकिन कुंडली में बुध की स्थिति ठीक नहीं है, तो ऐसे में व्यक्ति के लिए समस्या उत्पन्न हो सकती है।

हो सकती है समस्या
यदि किसी व्यक्ति के घर में उत्तर दिशा की ओर दरवाजा है तो यह उन्नति के रास्ते खोलता है। लेकिन दरवाजे के सामने अगर ऊंची दीवार है, तो इसका आपको कोई लाभ नहीं मिलता, बल्कि आपको धन की समस्या समस्या हो सकती है। साथ ही दक्षिण दिशा में दरवाजा होना वास्तु की दृष्टि में ठीक नहीं माना जाता। लेकिन कुंडली में शनि और मंगल की स्थिति ठीक है, तो ऐसे में इस दिशा में दरवाजा होने से व्यक्ति को जीवन में कई तरह के लाभ मिल सकते हैं।

जरूर रखें इन बातों का ख्याल
यदि कोई व्यक्ति को आग्नेय दिशा (पूर्व-दक्षिण के मध्य की दिशा) में दरवाजा बनाता है, तो यह वैभव और समृद्धि में वृद्धि करता है। लेकिन कुंडली में अग्नि तत्व की मात्रा अधिक होने पर यह आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। वहीं, अगर किसी व्यक्ति का दरवाजा ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व दिशा में है, तो इसे बहुत ही शुभ माना जाता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि कुंडली में बृहस्पति ठीक न होने पर इससे व्यक्ति को कई नुकसान भी हो सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper