गाड़ी ट्रांसफर करते समय सावधानी बरतें, दस्तावेजों के साथ खिलवाड़ न करें

How to transfer car, documents for ca transfer, car transfer procedure, insurance Insurance transfer,

मुंबई: सेकेंड हैंड कार खरीदना या बेचना बहुत आसान काम है। लेकिन अगर इसके बाद काम में देरी होती है तो आरटीओ के कई चक्कर लगाने पड़ते हैं। यह काम कार रजिस्ट्रेशन ट्रांसफर (CarTransfer) करने के लिए किया जाता है . फिलहाल ये काम ऑनलाइन किए जा सकते हैं, लेकिन पूरी प्रक्रिया में कुछ समय लगता है, यही वजह है कि बड़ी संख्या में लोग अभी भी आरसी ट्रांसफर करने के लिए ऑफलाइन तरीके का इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए फॉर्म 29 भरकर वाहन आरसी के साथ जमा करना होगा। लेकिन इसके साथ ही एक और महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसे आरसी के साथ जमा करना अनिवार्य है, जिसके बिना वाहन ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है। वह है कार बीमा. दरअसल, कार बीमाकिसी भी कार का पंजीकरण हस्तांतरण अनलोड करते समय उसी स्थिति में किया जा सकता है। यह बीमा तृतीय पक्ष या व्यापक भी हो सकता है। ट्रांसफर के लिए वाहन के सभी दस्तावेज आरटीओ को देने के साथ बीमा पॉलिसी की कॉपी भी जमा करनी होगी।

बीमा कैसे ट्रांसफर करें
ट्रांसफर की गई कार का रजिस्ट्रेशन कराने के साथ-साथ इंश्योरेंस ट्रांसफर करना भी जरूरी है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं और कार दुर्घटनाग्रस्त हो जाती है, तो आप दावा नहीं कर सकते। कार बीमा आसानी से ऑनलाइन ट्रांसफर किया जा सकता है। इसके साथ ही इसे ऑफलाइन भी ट्रांसफर किया जा सकता है. इसके लिए आपको आरटीओ से रजिस्ट्रेशन ट्रांसफर रसीद की कॉपी और ट्रांसफर आरसी बीमा कंपनी को देनी होगी। इसके अतिरिक्त, बीमा कंपनी स्थानांतरण शुल्क लेती है। यह शुल्क 200 से 500 रुपये तक हो सकता है. यह सब जमा होने के बाद 72 घंटे के अंदर बीमा पॉलिसी ट्रांसफर हो जाती है. कंपनी की ओर से इसकी सॉफ्ट कॉपी के साथ हार्ड कॉपी भी आपके रजिस्टर्ड पते पर भेजी जाती है.

पंजीकरण के हस्तांतरण के लिए कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?
फॉर्म 29
फॉर्म 30
कार आरसी
कार विमा
पीयूसी प्रमाणपत्र
वाहन चेसिस नंबर का प्रिंट आउट (पेंसिल में)
पिन कार्ड (विक्रेता और खरीदार दोनों का, यदि पैन कार्ड उपलब्ध नहीं है तो फॉर्म 60 भरें)
कार खरीदने वाले का आधार कार्ड

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper