गैर तो छोड़िए पत्नी को भी न बताएं ये 4 बातें, जिंदगी भर रहेंगे परेशान

नई दिल्ली. चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य ने कहा है कि अगर कहीं किसी वजह से आपको अपमानित होना पड़ा है तो इसके बारे में किसी को कभी भी नहीं बताना चाहिए. कुछ लोगों की आदत होती है कि वो सारी बातें अपनी पत्नी को जरूर बताते हैं. लेकिन अपमान की बात को गैर तो छोड़िए अपनी पत्नी को भी नहीं बताना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि समय आने पर आपकी पत्नी भी अपमान को लेकर आपको ताना दे सकती है.

चाणक्य नीति के अनुसार, अपनी कमजोरी को किसी के सामने भी उजागर नहीं करना चाहिए क्योंकि कई बार अपने ही धोखा दे जाते हैं और उस वक्त वो आपकी कमजोरी का फायदा उठाने की कोशिश करते हैं. लोग अपनी बात मनवाने के लिए आपकी कमजोरी का फायदा उठा सकते हैं और तब आप दूसरे के सामने मजबूर हो जाएंगे.

अगर आप दान करते हैं तो इसको गुप्त रखें. जो भी दान आपने किया है उसका कभी बखान नहीं करना चाहिए. दान के बारे में पत्नी को भी नहीं बताना चाहिए. चाणक्य नीति के अनुसार, दान को जितना गुप्त रखेंगे उतना ही अच्छा है. अगर आप दान का बखान करते हैं तो इससे दान का महत्व कम हो जाता है.

जान लें कि अपनी पत्नी को कमाई के बारे में कभी भी सारी जानकारी नहीं देनी चाहिए. अगर पत्नी को आपकी आय के सभी सोर्स के बारे में पता चल गया तो वह आपसे सभी पैसे देने की मांग कर सकती है. ऐसे में हो सकता है कि आपके पास अपने खर्च का ही पैसा ना बचे. अगर आप इस स्थिति से बचना चाहते हैं तो पत्नी को भी अपनी सारी कमाई के बारे में नहीं बताना चाहिए.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper