क्या 5 लाख छात्रों को फ्री में मिल रहा है लैपटॉप, जानिए वायरल मैसेज की सच्चाई

नई दिल्ली. सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है. मैसेज में में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार के एजुकेशन मिनिस्ट्री की ओर से देश के छात्रों को फ्री में लैपटॉप दिए जा रहे हैं. सरकार ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से इस मैसेज से जुड़ी सच्चाई शेयर की है.

वायरल मैसेज में बताया जा रहा है कि देश के 5 लाख छात्रों को लैपटॉप दिए जा रहे हैं और वो भी फ्री में. मैसेज में एक लिंक भी दिया जा रहा है, जो दावा करता है कि इस लिंक पर क्लिक करके इस फ्री लैपटॉप वाली स्कीम का फायदा उठा सकते हैं.

केंद्र सरकार की प्रेस एजेंसी प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो यानी पीआईबी ने इस वायरल मैसेज की सच्चाई बताई है. पीआईबी ने अपने फैक्ट चेक में इन दावों को फर्जी बताया. पीआईबी ने अपने फैक्ट चेक अकाउंट से ट्वीट कर कहा कि सर्कुलेटेड लिंक फर्जी है. केंद्र सरकार की ओर से ऐसी कोई भी योजना नहीं चलाई जा रही है.

पीआईबी फैक्ट चेक की माने तो ये मैसेज या पोस्ट गलत है. पीआईबी फैक्ट चेक के मुताबिक ये पोस्ट फर्जी है. केंद्र सरकार की ओर से ऐसी कोई भी योजना नहीं चलाई जा रही है. पीआईबी ने सभी लोगों को इस तरह के वायरल मैसेज से दूर रहने की सलाह दी है.

आप भी सरकार से जुड़ी कोई भ्रामक खबर जानने के लिए पीआईबी फैक्ट चेक की मदद ले सकते हैं. कोई भी व्यक्ति पीआईबी फैक्ट चेक को भ्रामक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल वॉट्सऐप नंबर 918799711259 पर भेज सकता है या फिर pibfactcheck@gmail.com को मेल कर सकता है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper