चंद्र ग्रहण 2023: चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं भूलकर भी न करें ये काम

चंद्र ग्रहण 2023

शरद पूर्णिमा 2023: सूर्य ग्रहण की तरह चंद्र ग्रहण भी एक खगोलीय घटना है, लेकिन ज्योतिष में ग्रहण का बहुत महत्व है। सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण को लेकर नागरिकों में कई भ्रांतियां और भ्रांतियां हैं। इस बार चंद्र ग्रहण 28 अक्टूबर यानी कोजागिरी पूर्णिमा को लगेगा। करीब 30 साल बाद यह योग एक साथ आया है। हालांकि, चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। अतः भारत के नागरिकों के लिए सूतक काल मान्य नहीं होगा। हालांकि चंद्र ग्रहण का असर भारत समेत पूरी दुनिया में देखने को मिलेगा.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चंद्र ग्रहण 28 अक्टूबर की रात से शुरू होगा. चंद्र ग्रहण को लेकर नागरिकों में कुछ भ्रांतियां हैं. कुछ लोगों को विशेष सावधानी बरतने की भी सलाह दी जाती है. खास तौर पर कहा जाता है कि ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को सावधान रहना चाहिए. आम सहमति के अनुसार ग्रहण के दौरान कुछ हद तक नकारात्मक माहौल रहता है। इसलिए इसका असर गर्भवती महिला और उसके गर्भ में पल रहे बच्चे पर पड़ता है। गर्भवती महिलाओं को विशेष ख्याल रखने को कहा गया है.

कब लगेगा सूतक काल…
साल 2023 का यह चंद्र ग्रहण आखिरी होने वाला है। कोजागिरी पूर्णिमा पर करीब 30 साल बाद चंद्र ग्रहण लगेगा। रात में चंद्र ग्रहण लगेगा और ग्रहण का सूतक काल 9 घंटे पहले शुरू हो जाएगा. ज्योतिष शास्त्र में गर्भवती महिलाओं को इस दौरान विशेष नियमों का पालन करने की सलाह दी गई है।

चंद्र ग्रहण कब है?
चंद्र ग्रहण पूर्णिमा को होता है. चंद्र ग्रहण तब होता है जब पृथ्वी आकाश में सूर्य और चंद्रमा के बीच आ जाती है, यानी जब अंतरिक्ष में तीनों ग्रह एक सीधी रेखा में होते हैं। इस चरण में चंद्रमा पूरी तरह से पृथ्वी की छाया से ढक जाता है। इसी प्रकार, जब चंद्रमा का कुछ भाग पृथ्वी की छाया से ढक जाता है, तो यह आंशिक चंद्र ग्रहण होता है।
गर्भवती महिलाओं को क्या करना चाहिए और क्या नहीं…

चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करना चाहिए। महिलाओं को अधिक से अधिक समय पूजा-पाठ में व्यतीत करना चाहिए।
चंद्र ग्रहण मंदिर बंद हैं. इसलिए गर्भवती महिलाओं को घर पर ही हनुमान चालीसा, विष्णु सहस्त्रनाम, आदित्य हृदय स्त्रोत, विष्णु सन्फामी मंत्र और पंचाक्षरी मंत्र का जाप करना चाहिए।

धार्मिक मान्यता के अनुसार, ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को अपने साथ नारियल जरूर रखना चाहिए। इसके बाद नारियल को पवित्र नदी में विसर्जित कर देना चाहिए।
गर्भवती महिलाओं को खड़े होने के साथ-साथ बैठते समय भी विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। साथ ही ग्रहण के दौरान भोजन भी न करें. सुई, चाकू, कैंची जैसी तेज और नुकीली वस्तुओं से बचें। इससे गर्भ में पल रहे शिशु पर बुरा असर पड़ता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper