घर में गलती से भी न रखें फूल, नहीं तो बढ़ेगी नकारात्मकता

flowers vastu tips, vastu tips, vastu tips for home, vastu tips for money, vastu, vastu shastra, vastu tips marathi, vastu tips to attract wealth, vastu tips for flower, vastu plants, flower vastu, vastu flowers, flower vastu tips, vastu tips for home flower, vastu shastra tips,

पुष्पवास्तु टिप्स: दुनिया की सबसे खूबसूरत चीजों में से एक हैं फूल। फूल बहुत महत्वपूर्ण हैं. प्यार के इजहार से लेकर सजावट और भगवान की पूजा तक में फूलों का इस्तेमाल कई जगहों पर किया जाता है। हर घर में प्रतिदिन देव पूजा होती है। इसमें भगवान को फूल चढ़ाए जाते हैं. लेकिन चढ़ाए गए फूल जल्दी नहीं हटते. वास्तु शास्त्र के अनुसार देवघर या अन्य स्थानों से आए इन सूखे फूलों को घर में रखना अशुभ होता है। इससे वास्तु दोष उत्पन्न होता है और घर में नकारात्मकता पैदा होती है। इससे व्यक्ति के जीवन और घर में रोग और दोष उत्पन्न होने लगते हैं। इसलिए फूलों को सूखते ही फेंक देना चाहिए।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर आप भगवान को चढ़ाने, किसी को देने या घर में रखने के लिए फूलों का इस्तेमाल कर रहे हैं तो याद रखें कि फूल ताजे होने चाहिए। सूखे फूलों का प्रयोग भूलकर भी नहीं करना चाहिए। सूखे फूल मृत शरीर के समान होते हैं, जैसे मृत शरीर को घर में नहीं रखा जा सकता। इसके अलावा सूखे फूल मंदिर सहित घर के किसी भी कोने में नहीं रखने चाहिए। मान्यता के अनुसार भगवान को चढ़ाए गए फूल तुरंत पवित्र हो जाते हैं। सूखने के बाद इन्हें हटा देना चाहिए. ऐसा न करने से नकारात्मक शक्तियां चंदाशु, चंदाली और विश्वक्सेन इन फूलों का आनंद लेने के लिए घर में प्रवेश करती हैं।

सूखे फूलों को घर के अंदर रखने से बहुत नुकसान होता है। घर में गृह कलह बढ़ने से धन हानि का सामना करना पड़ता है। इसका कारण सूखे फूलों से होने वाला वास्तुदोष है। सूखे फूल घर में नकारात्मकता बढ़ाते हैं और व्यक्ति की प्रगति में बाधा उत्पन्न करते हैं। इसलिए सूखे फूलों को तुरंत घर से बाहर निकाल देना चाहिए। पूजा, गृह व्यवस्था या अन्य प्रयोजनों के लिए हमेशा ताजे फूलों का उपयोग करें। ताजे फूल घर में सकारात्मक ऊर्जा लाते हैं। भगवान को ताजे फूल चढ़ाना लाभकारी होता है। इससे घर में सुख-शांति बढ़ती है। हर कार्य में सफलता. इससे वास्तु दोष दूर होने के साथ-साथ लाभ भी मिलता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper