म्यूचुअल फंड में CAGR क्या है? यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

Debt Mutual Fund, Index Funds, Mutual Fund, mutual fund tax, Overnight funds, Sabka Sapna Money Money, Small Cap Fund, STP, SWP, Systematic Transfer Plan

म्यूचुअल फंड: आज के समय में निवेशक निवेश के लिए म्यूचुअल फंड का विकल्प तेजी से अपना रहे हैं । अगर आप भी म्यूचुअल फंड में निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपको यह भी समझना चाहिए कि सीएजीआर क्या है। निवेश से पहले इसे समझना बेहद जरूरी माना जाता है। हम आपको बताएंगे कि सीएजीआर क्या है और यह क्यों महत्वपूर्ण है।

म्यूचुअल फंड रिटर्न समय के साथ आपके निवेश की वृद्धि या गिरावट में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्रदान करता है और विभिन्न तरीकों का उपयोग करके गणना की जा सकती है। किसी फंड की गुणवत्ता का आकलन करने का एक सामान्य तरीका इसकी मिश्रित वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) को देखना है। सीएजीआर का आंकड़ा दिखाता है कि एक विशिष्ट समय सीमा में आपका निवेश कितना बढ़ गया है। एक वर्ष से अधिक की समयावधि के साथ एकमुश्त निवेश का मूल्यांकन करते समय यह एक उपयोगी गणना पद्धति साबित होती है।

म्यूचुअल फंड में निवेश का मुख्य उद्देश्य पर्याप्त रिटर्न उत्पन्न करना और एक समृद्ध निवेश पोर्टफोलियो बनाना है। म्यूचुअल फंड कई लाभ प्रदान करते हैं जो उन्हें दीर्घकालिक धन संचय के लिए एक सुविधाजनक विकल्प बनाते हैं, जिनमें शामिल हैं:

विविधता
म्यूचुअल फंड विभिन्न श्रेणियों की प्रतिभूतियों में अपने निवेश को विविधता प्रदान करते हैं, जिससे जोखिम कम हो जाता है। यदि एक फंड में कम सुरक्षा है, तो दूसरे से अधिक सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं।

व्यवसाय प्रबंधन
कुशल निवेश प्रबंधक अच्छी तरह से सूचित निवेश विकल्प चुनने के लिए अपने ज्ञान और विशेषज्ञता का उपयोग करके म्यूचुअल फंड की देखरेख करते हैं।

सामर्थ्य
म्यूचुअल फंड लागत प्रभावी निवेश विकल्प प्रदान करते हैं, जिससे वे अलग-अलग आय वाले निवेशकों के लिए सुलभ हो जाते हैं।

लिक्विडिटी
म्यूचुअल फंड अत्यधिक तरल निवेश हैं, इसलिए वे आसान खरीद और बिक्री की अनुमति देते हैं।

रिटर्न अर्जित करने और धन निर्माण के मुख्य लक्ष्य के अलावा, म्यूचुअल फंड अन्य वित्तीय उद्देश्यों को पूरा करने के साधन के रूप में भी काम कर सकते हैं, जिसमें सेवानिवृत्ति के लिए बचत, बच्चे की शिक्षा के लिए धन या घर खरीदना शामिल है।

सीएजीआर द्वारा फंड प्रदर्शन का मापन
म्यूचुअल फंड की एक विस्तृत श्रृंखला में से चुनने से पहले, उनकी ऐतिहासिक कमाई की जांच करना आवश्यक है। हालांकि भविष्य के रिटर्न पिछले प्रदर्शन को बिल्कुल दोहरा नहीं सकते हैं, लेकिन यह आकलन करना मूल्यवान है कि फंड ने शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव के खिलाफ कितना अच्छा काम किया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper