चीन को लेकर केंद्र पर बरसे कांग्रेस अध्यक्ष खरगे, बोले- रणनीतिक रूप से किया जाए मुकाबला

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने शुक्रवार को उत्तराखंड में एलएसी पर चीनी सैन्य निर्माण की खबरों पर मोदी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने मांग की कि चीन से खोखले घमंड से नहीं अपितु रणनीतिक रूप से मुकाबला किया जाना चाहिए। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री द्वारा चीन को ‘क्लीन चिट’ देने की देश भारी कीमत चुका रहा है।

खरगे ने केंद्र सरकार को घेरा
उत्तराखंड में एलएसी के सहारे किए जा रहे चीनी निर्माण के सैटेलाइट चित्रों को साझा करते हुए खरगे ने ट्विटर पर कहा, अब उत्तराखंड में एलएसी पर दुस्साहसी चीनी सैन्य निर्माण हमारी क्षेत्रीय अखंडता को प्रभावित कर रहा है। रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि निर्माण उत्तरकाशी जिले के पुलम सुमदा से महज 40 किमी दूर तक पहुंच गया है। भारत ने गुरुवार को बीजिंग को साफ संदेश देकर कहा कि पूर्वी लद्दाख की सीमा पर स्थिति सामान्य नहीं होने तक चीन से सामान्य संबंध करने की अपेक्षा निराधार है।

विदेश मंत्री ने क्या कुछ कहा था?
मोदी सरकार की विदेश नीति पर विशेष मीडिया ब्रीफिंग में विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा था कि चीन एकमात्र देश है, जिसके साथ पिछले कुल साल में हमारे संबंध आगे नहीं बढ़े हैं। इसका प्रमुख कारण चीन द्वारा 2020 में हुए सीमा समझौता का उल्लंघन करना एवं सीमा पर बड़ी संख्या में सैनिकों को तैनात करना है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper