चैन की नींद लेने से पहले दिशा का रखें ख्याल, छोटी सी गलती से हो सकते है ये नुकसान

जब लोग पूरे दिन के बाद थक थकाकर सोने जात है तो उन्हें बिस्तर के अलावा कुछ नहीं दिखाई देता। उस समय उनको इस बात का बिल्कुल भी ध्यान नहीं होता कि क्या सोने वाली दिशा सही है या नहीं। जब आप इन चीजों का ध्यान नहीं रखते है तो आपको नींद न आना औप रात में बार-बार टूट जाने जैसी शिकायत बनी रहती है। सनातन परंपरा में बिस्तर पर सोने के लिए कुछ नियम बताए गए हैं, जिनका पालन करने पर व्यक्ति सुकून के साथ एक अच्छी नींद लेता है। आइए जानते हैं इनके बारे में…

पूर्व दिशा में सिर करके सोना
कहते हैं पूर्व दिशा (East) के स्वामी देवताओं के राजा इंद्र हैं, और इसी दिशा में सुबह-सुबह प्रत्यक्ष देवता भगवान ​सूर्य देव के भी दर्शन होते हैं। इस लिए हमे सदैव पूर्व दिशा की ओर सिर करके सोना चाहिए। ऐसा करने से स्मृति और एकाग्रता बढ़ती है। साथ ही साथ स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहता है। मान्यता है कि पूर्व दिशा की ओर सिर करके सोने से व्यक्ति का अध्यात्म के प्रति झुकाव बढ़ता है। साथ ही यह भी कहा गया है कि एग्जाम या प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों के लिए यह दिशा बहुत ही शुभ मानी गई है।

पश्चिम दिशा में सिर करके सोना
पश्चिम दिशा (West) के स्वामी वरुण देवता हैं, वरूण देवता का संबंध हमारी आत्मा, भावना एवं विचारों से है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, पश्चिम दिशा में सिर करके सोने से व्यक्ति के मान-सम्मान, प्रतिष्ठा आदि में बढ़ोत्तरी होती है, इसका सीधा संबंध बिजनेस और जॉब में तरक्की से भी होता है।

उत्तर दिशा में सिर करके सोना
उत्तर दिशा (North) के स्वामी धन के देवता कुबेर हैं। वास्तु के अनुसार, इस दिशा में सिर करके सोने पर नींद में अर्चन आती है। बार-बार नींद टूट जाती है। उत्तर दिशा में सिर और दक्षिण दिशा में पैर करके सोने से रोग, धन हानि, आदि का भय बना रहता है।

चैन की नींद के लिए करें ये उपाय
पूरे दिन की थकान के बाद हर कोई चैन की नींद लेना चाहता है। लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिनकी नींद किसी न किसी वजह से टूट जाती है। एक अच्छी नींद लेने के आपको सबसे पहले समय पर सोने की आदत डालनी होगी। कोशिश करें की देर रात तक ना सोए। सोने के दो घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए। इससे आपका पांचन क्रिया ठीक रहेगी। सोने से पहले अपने हाथ और पैर धोना न भूलें और भगवान का स्मरण करके सोएं। आप एक अच्छी नींद ले पाएंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper