जनपद में मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु विभिन्न माध्यमों से जगायी जा रही अलख

 

बरेली, 27 मार्च। जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी रविन्द्र कुमार द्वारा अवगत कराया है कि निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान का प्रतिशत बढ़ाने का निरन्तर प्रयास किया जा रहा है।

जनपद में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के दृष्टिकोण से स्वीप के अन्तर्गत विभिन्न मतदाता जागरूकता सम्बन्धी गतिविधियां करायी जा रही हैं, जिसके अन्तर्गत जनपद में स्थित विभिन्न स्कूलों, कॉलेजों व महाविद्यालयों में मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों में छात्र/छात्राओं को मतदाता शपथ दिलाना, स्कूलों तथा कॉलेजों में प्रभात फेरी निकालना, स्लोगन राइटिंग, निबन्ध लेखन प्रतियोगिता, गीत प्रतियोगिता, स्किट्स प्रतियोगिता, ऑनलाइन प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिताओंआदि का भी आयोजन कराया जा रहा है। जिसके माध्यम से प्रयास किया जा रहा है कि आमजन में जागरूकता आये और वह मतदान के महत्व को समझें तथा मतदान हेतु आगे आये।

जनपद में मतदाता जागरूकता हेतु एक गीत भी बनवाया गया है। उक्त गीत के माध्यम से मतदाता जागरूकता हेतु प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। उक्त गीत ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों से कूड़ा एकत्रित करनी वाली गाड़ियों में नियमित रुप से बजवाया जा रहा है, जिससे लोकतंत्र के पर्व निर्वाचन को लेकर लोगों में जागरूकता आये और लोग अपने मत के महत्व को समझे और मतदान हेतु जागरूक हों सकें।

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिये अनूठी पहल की गयी है, जिसके अन्तर्गत लोकसभा सामान्य निर्वाचन में जहां पर शतप्रतिशत वोटिंग होगी वहां के ग्रामीण क्षेत्र में बीएलओ व ग्राम प्रधान तथा नगरीय क्षेत्र में बीएलओ व वार्ड मेम्बर को सम्मानित किया जायेगा। इसके अलावा मतगणना के उपरांत जिले स्तर पर आयोजित सहभोज में भी उक्त सम्मानित व्यक्तियों को आमंत्रित किया जायेगा। इस प्रकार उनके द्वारा शतप्रतिशत मतदान करवाने के प्रयासों को सार्वजनिक रूप से सराहना की जाएगी।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper