जब 3 घंटे के लिए थम गईं 20 महीने के बच्‍चे की दिल की धड़कनें, फिर डॉक्‍टरों ने जो कुछ किया वह आपको भी चौंका देगा

ओंटारियो: जरा कल्‍पना कीजिए कि आपके करीब दो साल के बच्‍चे का दिल अचानक काम करना बंद कर दे तो। कुछ इसी तरह की घटना कनाडा के दक्षिणी-पश्चिमी अंटोरियो के पेट्रोलिया में हुई है। यहां पर एक डे केयर में 20 साल का मासूम वेलॉन सॉन्डर्स अचानक से पूल में गिर गया। इसके बाद करीब पांच मिनट तक वह पूरी पूल में ही पड़ा रहा और उसके दिल ने धड़कना बंद कर दिया। जब फायरफाइटर्स आए तो बच्‍चे की जिंदगी वापस लौट आई। यह फायरफाइटर्स इस बच्‍चे को लेकर एलेनोर एंगलहार्ट अस्पताल गए। तब जाकर इसकी जिंदगी वापस लौट आई। यह घटना 24 जनवरी की है।

एंगलहार्ट अस्‍पताल के डॉक्‍टरों ने हैरान करते हुए जो कोशिशें कीं, उन्‍हें इस बच्‍चे की जान बचने का श्रेय‍ दिया जा रहा था। सीबीसी न्‍यूज के मुताबिक पेट्रोलिया, लंदन से करीब 100 किलोमीटर दूर था। जिस जगह पर घटना हुई, वहां पर संसाधन न के बराबर थे। पेट्रोलिया में डॉक्‍टर भी नहीं थे और इसलिए वेलॉन को बचाना चुनौतीपूर्ण था। यहां पर लैब वर्कर्स और नर्स ने अपना सारा काम छोड़ दिया। वो बस किसी भी तरह से वेलॉन की जान बचाना चाहते थे। यहां पर तीन घंटे तक वेलॉन को सीपीआर दिया गया।

लंदन साइंस सेंटर की तरफ से एक रिलीज जारी कर इस बारे में जानकारी दी गई है। सेंटर ने बताया है कि जब मेडिकल स्‍टाफ ने सुना कि वेलॉन आ रहा है तो हर कोई मदद के लिए आगे आ गया। डॉक्‍टर टेलर ने बताया, ‘दरअसल यह एक पूरी टीम की कोशिश थी। लैब में काम करने वाले तकनीशियंस ने कमरों में एक ही प्‍वाइंट पर हीटर रखा हुआ था। ईएमस कर्मी कंप्रेसर के जरिए उसे सांस देने की कोशिशों में लगे थे। साथ ही साथ नर्सें भी माइक्रोवेव के पानी को गर्म रखा गया। लंदन में टीम ने हमें पूरी मदद की।

वेलॉन को छह फरवरी को घर भेजा गया। फिलहाल वह घर में ही आराम कर रहा है। उसके परिवार को इस बात का पूरा भरोसा है कि घर पर उनकी बेहतर हो सकती है। हालांकि उन्‍हें यह भी मालूम है कि वेलॉन को ठीक होने में अभी समय लगेगा। डॉक्‍टर टेलर और टिजसेन का कहना है कि वेलॉन की जान बचाना एक टीम वर्क था और इसी वजह से वेलॉन आज जिंदा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper