जमीन से 315 फीट नीचे बसा है अमेरिका एक यह अनोखा गांव, अंडरग्राउंड विलेज के नाम से है प्रसिद्ध

दुनिया में कुछ ऐसे भी जगह है, जिसके बारे में जानकर हम आश्चर्यचकित हो जातें हैं। प्रकृति के कुछ इन रहस्यमयी स्थानों ने मानव को अचंभित कर दिया है, कि यह क्यों और कैसे हो सकता है। आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे बात करेंगे, जो जमीन से 315 फीट अंदर बसा है और इसे ‘अंडरग्राउंड विलेज (Underground village)’ कहा जाता है।

अमेरिका (America) का ऐसा गांव जो जमीन से 315 फीट अंदर बसा है, और इस गांव को सुपाई गांव (Supai Village) के नाम से जानते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, यह गांव हवासू कैनियन के पास एक गहरी खाई में स्थित है, जहां आज भी लेटर्स पहुंचने में लंबा समय लगता है। सबसे खास बात तो यह है कि जमीन से 315 फीट अंदर होने के बावजूद भी यहां सामान्य जीवन चलता है।

रिपोर्ट के अनुसार, इस गांव में रेड इंडियंस ही रहते हैं, जो आज भी आधुनिक दुनिया से दूर हैं। क्योंकि वे अपनी दुनिया में ही खुश और संतुष्ट रहते हैं। खास बात तो यह है कि, यहां आज भी मॉडर्न टैक्सी-गाडियां नहीं चलती है, जिसके कारण आज भी यहां में लोग खच्चर की और घोड़े की सवारी होती है।

आज के समय में यह गांव एक पर्यटक केंद्र बना हुआ है। हर साल करीबन 55 लाख लोग एरिजोना आते हैं और इस गांव तक पहुंचने के लिए उन्हे झाड़ियों के बीच से होकर गुजरना पड़ता है तथा बीच में भूल-भुलैया जैसी खाड़ी भी स्थित है। वैसे तो हर साल हजारों की संख्या में लोग इस गांव को देखने जाते हैं लेकिन, इस गांव का खुद का एक नियम है और गांव पहुंचने के लिए भी हवासुपाई की ट्राइबल काउंसिल से अनुमति लेनी पड़ती है। अनुमति मिलने के बाद हीं आप गांव में जा सकते हैं और काउंसिल के नियम के अनुसार हीं वहां भी आप रह सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper