माँ नौकरानी, पिता मजदूर, दर्जी का काम करते हुए बेटा ने स्थापित किया ब्राण्ड और दुनिया का सबसे अमीर शख्स बन गया

अक्सर हमलोगों ने देखा होगा कि हर किसी के आर्थिक स्थिति में उसके संघर्षों के हिसाब से उतराव-चढ़ाव होते रहता है। कभी-कभी विषम परिस्थितियों में किया गया प्रयास और दृढ़ संकल्प हमे सफलता की सीढ़ी चढ़ाती है। आज हम बात करेंगे एक ऐसे ही शख्स के बारे में, जिनके लिए उनका संघर्ष सफलता के कारक बने।

हम बात कर रहे हैं अमेंसियो ओर्टेगा (Amancio Ortega) की, जिनका जन्म लियोन (Leon) में हुआ था, जो कि स्पेन में एंटोनियो ओर्टेगा रोड्रिग्ज और जोसेफा गाओना हर्नांडेज़ के वलाडोलिड प्रांत में है। उन्होंने अपना बचपन टोलोसा, गिपुज़कोआ में बिताया था।

बता दें कि, अमेंसियो ऑर्टेगा के पिता एक रेल मजदूर थे। इनके पिता की सैलरी उतनी नहीं थी कि वे अपने परिवार का पेट भर सके, जिस कारण इनकी मां एक नौकरानी रूप काम किया करती थीं। गरीबी के आलम कुछ ऐसे थे कि अमेंसियो अपने स्कूल की पढ़ाई भी पूरी न कर पाए और फिर परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को समझते हुए नौकरी की तलाश करने लगे।

उन्होंने (Amancio Ortega) गरीबी के कारण ने महज 13 साल के हीं उम्र में अपनी पढ़ाई छोड़ दी और एक फैशनेबल दर्जी के यहां नौकरी करने लगे। यह दर्जी अमीर ग्राहकों के लिए कपड़े तैयार करता था और यहीं से अमेंसियो के मन में गारमेंट फैशन के प्रति झुकाव बढ़ा। दर्जी के यहां काम करने के बाद अमेंसियो ऑर्टेगा ने सन 1950 में नए रोजगार की तलाश में अपने परिवार के साथ ए कोरुना चले गए और इस दौरान इनकी उम्र 14 साल थी। यहां आकर उसके पिता को नई नौकरी मिल गई लेकिन यहां आने के बाद भी अमेंसियो ने गारमेंट के काम को नहीं छोड़ा और ए कोरुना में एक स्थानीय गाला शर्ट की दुकान में नौकरी करने लगे।

अमेंसियो और उनकी पत्नी ने मिलकर एक छोटी सी कार्यशाला में बाथिंग क्लॉथ, नाइटगाउन और अंडरवियर बनाने का काम शुरू कर दिया और 1972 तक अमेंसियो और इनकी पत्नी ने खुद का गारमेंट बिजनेस शुरू करने का फैसला बना लिया था। फिर कुछ समय बाद उन्होंने अपने भाई के साथ मिलकर GOA कारखाने को स्थापित किया। सबसे खास बात यह था कि अमेंसियो की सोच थी कि वह उच्च गुणवत्ता वाले कपड़े बेचें, जिनकी कीमत इतनी हो कि युवा भी उसे खरीद सकें।

पहले ये दुनिया के अमीरों में पांचवें नम्बर पर आते हैं। इनकी company का नाम फैशन ब्रांड ज़ारा है। इन्होंने अपनी माँ को एक दूकान पर अपमानित होते देख, अमीर बनने का निर्णय किया था और उसी वजह से ये इसमें सफल हुए। इनकी net worth $65.7 बिलियन है। ऑर्टेगा अपनी बिजनस स्ट्रैटजी के लिए पूरी दुनिया में फेमस हैं। उनकी कंपनी दुनिया की सबसे भरोसेमंद कंपनियों में से एक है और वह विज्ञापन पर ज्यादा पैसे खर्च करने में विश्वास नहीं करते हैं। जहां ‘गैप’ और ‘एच ऐंड एम’ जैसी कंपनियां अपने नए उत्पाद के डिजाइन से लेकर कन्जयूमर तक पहुंच बनाने में कम से कम 5 हफ्ते का समय लेती है, वहीं जारा इसे सिर्फ 3 महीने में अंजाम तक पहुंचा देती है। ऑर्टेगा की यही स्ट्रैटजी जारा की विश्वसनीयता बढ़ाती है।

दो दिनों के लिए बिल गेट्स को पछारा

अमानसियो की कंपनी इंडिटेक्स के शेयरों की कीमत अचानक से 1.7 बिलियन डॉलर बढ़ गई, लेकिन बाद में इसमें 2.8 पर्सेंट की गिरावट आई और कुल संपत्ति 77.8 बिलियन डॉलर रह गई। जबकि, उस समय बिल गेट्स की कुल संपत्ति 78.1 बिलियन डॉलर दर्ज की गई। इस तरह ऑर्टेगा धनकुबेरों की सूची में पहले स्थान पर सिर्फ दो दिन के लिए ही रह पाए और बिल गेट्स दोबारा सबसे अमीर व्यक्ति बन गए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper