जल जीवन मिशन के सभी प्रोजेक्ट हेतु सुनिश्चित की जाय भूमि की उपलब्धता-डीएम


सीतापुर। जिलाधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में मंगलवार को जिला पेयजल एवं स्वच्छता समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने जनपद में जल जीवन मिशन के अंतर्गत संचालित कार्यों की समीक्षा की। जिलाधिकारी ने जल जीवन मिशन से संबंधित अधिकारियों एवं कार्यदायी संस्था के प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि पाइप लाइन बिछाने हेतु क्षतिग्रस्त की गई सड़कों का रिस्टोरेशन का कार्य मानकों के अनुसार समय से कराया जाये। इसके साथ ही पाइप लाइन डालने हेतु सड़क काटने से पूर्व संबंधित विभाग से अनुमति अवश्य ली जाये तथा मानकों एवं निर्देशों का पूर्ण रूप से पालन सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने लोक निर्माण विभाग एवं ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि निर्धारित नियमों का पालन करते हुए अनुमतियां समय से जारी की जाये।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि लंबित कार्यों को पूरी गुणवत्ता के साथ निर्धारित समयावधि में पूर्ण किया जाये। अनारंभ कार्यों को निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुए तत्काल आरंभ कराए जाने के निर्देश भी जिलाधिकारी ने दिए। जिलाधिकारी ने जल जीवन मिशन के सभी प्रोजेक्ट हेतु भूमि की उपलब्धता प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये। उन्होंने कहा कि कार्यदायी संस्थाएं स्वयं का सप्लाई चेन बनाते हुये उच्च गुणवत्ता की सामग्री सभी निर्माण कार्यों हेतु उपलब्ध करायें एवं कार्यों का सघन पर्यवेक्षण एवं सत्यापन भी करें, जिससे अधोमानक सामग्री का कदापि प्रयोग न हो। निर्माण कार्यों के दौरान सुरक्षा मानकों का भी प्रभावी ढंग से अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि हैण्डओवर के समय सर्विस मैप संबंधित कार्यालय एवं ग्राम प्रधान को भी उपलब्ध कराया जाये, जिससे पाइपलाइन में कोई गड़बड़ी आने पर इसे तत्काल ठीक कराया जा सके। गुणवत्ता की जांच हेतु तैनात थर्ड पार्टी द्वारा प्रस्तुत किये गये सुझावों का पालन सुनिश्चित करने हेतु भी जिलाधिकारी ने निर्देश दिये। परियोजना के बेहतर क्रियान्वयन हेतु जनपद में स्थापित डी.पी.एम.यू. के अधिकारियों को निर्देश दिये कि परियोजना के क्रियान्वयन एवं जन जागरूकता संबंधी कार्यों को व्यापक स्तर पर चलाया जाये। हर घर जल प्रमाणीकरण हेतु नियमानुसार बैठक आयोजित कराते हुये इसमें माननीय जनप्रतिनिधिगणों को भी आमंत्रित किया जाये तथा इसमें संबंधित ग्राम स्तरीय कर्मचारी भी उपस्थित रहे। जिलाधिकारी ने जोर देकर कहा कि जिस भी गांव को परियोजना से लाभान्वित किया जाये, उसमें स्थित परिषदीय विद्यालय में सबसे पहले उचित व्यवस्था बनाते हुये जलापूर्ति सुनिश्चित की जाये।
बैठक के दौरान जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अखिलेश प्रताप सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी मनोज कुमार, कार्यदायी संस्थाओं मे. एल. एण्ड टी. एवं मे. एन.सी.सी.लि. के प्रतिनिधि, संबंधित खण्ड विकास अधिकारी, जिला पेयजल एवं स्वच्छता समिति के सदस्य तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper