‘जल जीवन मिशन’ से मिला बूस्ट, ओम इंफ्रा का नेट प्रॉफिट Q1 में 122% बढ़ा

 


प्रमुख इन्फ्रा निर्माण और इंजीनियरिंग कंपनियों में से एक ओम इंफ्रा ने 30 जून 2023 को समाप्त तिमाही के लिए मजबूत आंकड़े जारी कर दिए हैं. कंपनी ने जून 2023 की तिमाही में शानदार प्रदर्शन जारी रखा और मुनाफे में 100 फीसदी से ज्यादा का उछाल देखने को मिला है. जून 2023 तिमाही में ओम इंफ्रा ने अपने नेट प्रॉफिट में साल-दर-साल 122 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जो 15.97 करोड़ रुपये रहा. इसका शुद्ध लाभ एक साल पहले इसी तिमाही में 7.20 करोड़ रुपये था.

कंपनी ने परिचालन से सालाना आधार पर 125 प्रतिशत अधिक राजस्व 262.71 करोड़ रुपये चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में अर्जित किए, जबकि पिछले वर्ष की समान तिमाही में यह 116.85 करोड़ रुपये था. समीक्षाधीन अवधि के दौरान कंपनी की पहली तिमाही में प्रति शेयर आय (ईपीएस) 0.75 रुपये से बढ़कर 1.66 रुपये हो गई, जबकि इसका ऋण-से-इक्विटी (डी/ई) अनुपात 0.05 गुना पर मजबूत रहा. कंपनी ने कहा, ‘जल जीवन मिशन’ और अन्य परियोजनाओं में परियोजना कार्यान्वयन सुचारू रूप से चल रहा है और प्रगति के अपेक्षित स्तर पर है.

ओम इंफ्रा के सीएफओ एसके जैन ने कहा, “ओम इंफ्रा को अपनी पहली तिमाही के नतीजों की रिपोर्ट जारी करते हुए खुशी हो रही है क्योंकि कंपनी ने टॉप लाइन और बॉटम लाइन दोनों में स्वस्थ वृद्धि दर्ज की है. कंपनी का प्रदर्शन पिछले साल की समान अवधि से दोगुने से भी अधिक हो गया है. ‘जल जीवन मिशन’ और अन्य इंफ्रा प्रोजेक्ट को बढ़ावा देने जैसी सरकारों की शानदार पहल ने इस मजबूत प्रदर्शन में प्रमुख भूमिका निभाई है.”

उन्होंने कहा, “हम अपने दीर्घकालिक दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और हमारी ऑर्डर बुक अगले दो वर्षों में निष्पादन योग्य लगभग 2,500 करोड़ रुपये पर मजबूत बनी हुई है और कंपनी इसे बढ़ाने के लिए तैयार है. कंपनी के पास नगण्य ऋण और स्वस्थ संपत्ति आधार है. इसे हम जारी रखेंगे. देश के निरंतर विकसित और बेहतर हो रहे जल-बुनियादी ढांचे के परिदृश्य को अच्छी तरह से बढ़ावा देंगे ताकि आगे 4 डिजिट की टॉपलाइन हासिल की जा सके.”

वहीं जून 2023 तिमाही के लिए ऑपरेटिंग प्रॉफिट मार्जिन 8 प्रतिशत के साथ कंपनी का परिचालन लाभ 70 प्रतिशत के करीब बढ़कर 22 करोड़ रुपये हो गया. इक्विटी पर रिटर्न (ROE) 4.80 प्रतिशत है, जबकि नियोजित पूंजी पर इसका रिटर्न 9.77 प्रतिशत देखा गया है, जो रियल एस्टेट प्रोजेक्ट में इन्वेंट्री के मुद्रीकरण के साथ और बेहतर होगा. कंपनी का कुल बाजार पूंजीकरण 530 करोड़ रुपये से अधिक है. साथ ही कंपनी ने एजीएम में 50% के डिविडेंड का भी प्रस्ताव दिया है.

ओम इंफ्रा एक समूह है जो हाइड्रो मैकेनिकल उपकरण, इंफ्रा इंजीनियरिंग, जल पाइप लाइनों और बांधों की संरचनाओं आदि के लिए महत्वपूर्ण समाधानों से संबंधित विविध व्यावसायिक गतिविधियों और हितों में शामिल है. ओम इंफ्रा वर्तमान में कई इंजीनियरिंग परियोजनाओं पर काम कर रही है, जिनमें सरकार द्वारा समर्थित कुछ परियोजनाएं जैसे ‘हर घर जल’ और नेपाल सहित देश के विभिन्न हिस्सों में बांधों, नहरों और अन्य सहित कई अन्य बुनियादी ढांचा और जल भंडारण परियोजनाएं शामिल हैं. विदेशी में रवांडा(अफ्रीका) में भी ओम इंफ्रा एक्टिव है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper