जानिए पेशाब में जलन होने के कारण और इससे छुटकारा पाने के आसान घरेलू उपाय

बता दे कि पेशाब करते समय जलन या दर्द होना कोई छोटी समस्या नहीं है, इसलिए इस समस्या को गलती से भी नजरअंदाज न करे, वरना आपको बड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। जी हां मेडिकल की भाषा में इस समस्या को डिस्यूरिया कहते है और अठारह साल से लेकर पचास साल तक की उम्र के महिलाओं और पुरुषों को ये दिक्कत जरूर होती है। तो चलिए आपको पेशाब में जलन होने के कारण और इससे छुटकारा पाने के उपायों के बारे में विस्तार से बताते है, ताकि आपको इस समस्या से राहत मिल सके।

पेशाब में जलन होने के कारण :

बहरहाल इस समस्या के कई कारण हो सकते है, जैसे कि शरीर में पानी की कमी, अधिक समय तक पेशाब को रोक कर रखना या खाने के ज्यादा मिर्च मसालों का इस्तेमाल करना आदि कई कारण हो सकते है। इसके इलावा ये किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है, इसलिए एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। हालांकि इस समस्या से राहत पाने के कुछ घरेलू उपाय भी है, जिनके इस्तेमाल से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।  फिलहाल हम आपको पेशाब में जलन होने के कारणों के बारे में विस्तार से बताते है।

मूत्रपथ का संक्रमण : गौरतलब है कि पेशाब में जलन होने का बड़ा कारण मूत्रपथ का संक्रमण भी हो सकता है, जिसे यूरिनरी ट्रेक इन्फेक्शन यानि यूटीआई भी कहते है। जी हां ये संक्रमण तब होता है जब मूत्राशय और इसकी नली बैक्टीरिया से संक्रमित हो जाती है। इसके इलावा अगर कोई व्यक्ति किडनी स्टोन से पीड़ित है तो उस व्यक्ति को भी इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

गर्भवती महिलाओं को होती है ये समस्या : बता दे कि गर्भवती महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते है, जिसके कारण गर्भवती महिलाओं को पेशाब में जलन और दर्द होने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके इलावा कई बार शरीर का तापमान बढ़ जाने के कारण भी ये समस्या हो सकती है।

मूत्राश्य के अंदरूनी भाग में सूजन : बता दे कि इस समस्या का बड़ा कारण सिस्टिटिस यानि मूत्राशय के अंदरूनी भाग में सूजन भी हो सकता है, जिसके कारण पेशाब में जलन, दर्द या सूजन हो सकती है। जब कि पुरुषों को प्रोस्टेट ग्रंथि के बढ़ जाने के कारण ये समस्या हो सकती है।

यौन संचारित संक्रमण : बता दे कि यौन संचारित संक्रमणों के कारण भी ये समस्या हो सकती है। इसके इलावा योनि में यीस्ट, फंगल और बैक्टीरिया आदि से संक्रमण के कारण भी ये समस्या हो सकती है। बहरहाल कुछ खास दवाइयों के साइड इफेक्ट के कारण भी ये समस्या हो सकती है।

अंडाशय में गांठ पड़ना : गौरतलब है कि अंडाशय में सिस्ट यानि गांठ हो जाने के कारण भी ये समस्या हो सकती है, क्योंकि अंडाशय मूत्राशय के बाहर होता है और इसमें गांठ पड़ जाने के कारण यह मूत्राशय पर दबाव डालता है। जिसके कारण पेशाब में जलन होने की समस्या होती है। बता दे कि खाने में मिर्च मसाले और तैलीय पदार्थों का ज्यादा सेवन करने के कारण भी जलन की समस्या हो सकती है।

जलन होने के लक्षण है ये :

पेशाब का रुक रुक कर या कम आना और जांघ के अंदरूनी हिस्से में दर्द होना। गहरे रंग और ज्यादा बदबूदार पेशाब का आना या पेशाब में खून आना। बीमार और थका हुआ महसूस करना या पेशाब करने के लिए जोर लगाना। पेशाब में झाग आना और पीठ या पेट के निचले हिस्से में बहुत दर्द होना या योनि में खुजली तथा जलन होना।

बता दे कि इस समस्या से बचने के लिए अधिक मसाले वाले भोजन का सेवन न करे और विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करे। इसके इलावा महिलाएं अपने निजी अंगों की सफाई रखे और हर रोज योग जरूर करे। इससे शरीर का यूरिक एसिड का स्तर कम होता है और जलन की समस्या भी दूर होती है। बहरहाल कैफीन का ज्यादा सेवन न करे और शराब तथा सिगरेट से दूर रहे। इसके साथ ही ज्यादा पानी पीएं और तरल पदार्थों का सेवन करे, क्योंकि इससे शरीर का यूरिक एसिड पेशाब के माध्यम से बाहर निकल जायेगा और पेशाब में जलन की समस्या नहीं होगी।

पेशाब में जलन से बचाव के घरेलू तरीके :

नींबू : बता दे कि नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो शरीर से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। इसलिए एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू निचोड़ कर एक चम्मच शहद डाल कर मिक्स कर ले और इस मिश्रण को हर रोज खाली पेट पीएं। इससे जलन की समस्या से राहत मिलती है।

नारियल पानी : बता दे कि नारियल पानी शरीर को प्राकृतिक रूप से विटामिंस और मिनरल्स प्राप्त करने में सहायता करता है और यह शरीर को हाइड्रेट करने का काम भी करता है। इसलिए अगर कोई व्यक्ति हर रोज नारियल पानी पीएं तो जलन जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता।

दही : बता दे कि दही के सेवन से शरीर में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया नष्ट हो जाते है और शरीर में लाभकारी बैक्टीरिया का निर्माण भी होता है। इसलिए एक या दो कटोरी दही हर रोज जरूर खाएं। इससे आपको जलन की समस्या से राहत मिलेगी।

खीरा : गौरतलब है कि हर रोज सुबह एक कप खीरे के जूस में एक चम्मच शहद और एक नींबू का रस डाल कर पीएं। बहरहाल इस मिश्रण को आपको दिन में दो बार पीना है और आप चाहे तो दो तीन खीरे का सेवन भी कर सकते है।

यहां गौर करने वाली बात ये है कि अगर इन घरेलू उपायों के बाद भी पेशाब में जलन की समस्या से राहत न मिले तो डॉक्टर की सलाह जरूर ले, क्योंकि पेशाब में जलन होने के कारण और इसका सही समय पर इलाज न होने के कारण आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए अपना ध्यान रखे और पौष्टिक भोजन खाएं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper