अस्थमा, डायबिटीज और अनेक बिमारियों के लिए रामबाण है करेला का जूस, जानिए करेला का जूस पीने के फायदे

करेले का जूस पीने के फायदे : वैसे तो कड़वा करेला किसी को भी ज्यादा पसंद नहीं होता, लेकिन इसमें कोई दोराय नहीं कि यह जितना कड़वा होता है, उतना ही शरीर के लिए फायदेमंद भी होता है। जी हां असल में करेला और करेले का जूस कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसलिए यह स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होता है। तो चलिए अब आपको करेले का जूस पीने के फायदे के बारे में बताते है और हमें यकीन है कि इसके फायदों के बारे में जान कर आप भी इसका सेवन किए बिना नहीं रह पाएंगे।

करेले का जूस पीने के फायदे :

डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभकारी :

बता दे कि सुबह खाली पेट करेले का जूस पीने से ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रण में रहता है और इसमें मोमर्सिडीन तथा चैराटिन नामक दो कंपाउंड पाएं जाते है, जो शरीर में शुगर की मात्रा को कम करने में मददगार होते है।

मोटापा कम करने में सहायक :

बता दे कि करेले का जूस मोटापा कम करने में भी मददगार होता है और यह शरीर में इन्सुलिन को एक्टिव करता है। जिससे शरीर में बनने वाली शुगर मोटापे का रूप नहीं लेती और इससे वजन नहीं बढ़ता। इसके इलावा करेले में बहुत ही कम कैलोरीज होती है, जो वजन को बढ़ने नहीं देती। इसके साथ ही यह चर्बी कम करने में भी सहायता करती है।

किडनी की पथरी निकालने में मददगार :

गौरतलब है कि करेले का जूस न केवल किडनी की पथरी निकालने में सहायक होता है, बल्कि त्वचा संबंधी बीमारियों और गठिया के दर्द से भी राहत दिलाता है। यहां तक कि इसमें पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन आंखों से संबंधित कई समस्याओं को दूर करता है और आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद करता है।

स्किन संबंधी समस्याओं को करता है दूर :

बता दे कि करेले के जूस में एंटी माइक्रोबियल और एंटी बैक्टिरियल प्रॉपर्टीज होती है, जो खून में मिल कर उसे साफ करने का काम करती है और स्किन संबंधी समस्याओं को दूर करती है।

पाचन संबंधी समस्याएं होती है दूर :

बता दे कि हर रोज करेले के जूस का सेवन करने से कब्ज, कफ और पाचन संबंधी कई समस्याएं दूर होती है, क्योंकि इसमें फास्फोरस काफी मात्रा में पाया जाता है और ऐसे में इसका हर रोज सेवन करने से न केवल पाचन क्रिया ठीक रहती है बल्कि भूख भी सही लगती है। यहां तक कि इससे पेट में बदहजमी और गैस बनने जैसी समस्याओं से भी राहत मिलती है। इसलिए हर रोज करेले के जूस का सेवन जरूर करे। जी हां दो चम्मच करेले के रस को पानी में मिला कर पीने से पाचन तंत्र ठीक रहता है और इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

अस्थमा के रोगियों के लिए फायदेमंद :

बता दे कि करेले का जूस पीने से अस्थमा की शिकायत दूर हो जाती है और दमा के रोगियों को तो वैसे भी करेले का जूस पीने की सलाह दी जाती है। इसके साथ ही इससे लीवर की सभी समस्याएं भी ठीक हो जाती है तथा लीवर भी मजबूत होता है। इसलिए लीवर को मजबूत रखने के लिए हर रोज इसका सेवन जरूर करे।

बवासीर से राहत दिलाता है करेले का जूस :

बता दे कि हर रोज दो चम्मच करेले के रस में एक चम्मच शक्कर मिला कर हर रोज सुबह खाली पेट पीने से बवासीर से आराम मिलता है।

किडनी संबंधी समस्याओं के लिए फायदेमंद :

बता दे कि किडनी संबंधी समस्याओं से पीड़ित लोग करेले के जूस और उबले हुए पानी दोनों का ही सेवन कर सकते है। जी हां यह हानिकारक तत्वों को शरीर से फिल्टर करने यानि बाहर निकालने में सहायक होता है।

हृदय संबंधी समस्याओं को दूर करने में सहायक :

बता दे कि करेले के जूस में जो पोषक तत्व मौजूद होते है वे वसा को हृदय की धमनियों में जमा नहीं होने देते और इससे रक्त के संचार में भी वृद्धि होती है। यहां तक कि इससे हार्ट अटैक की संभावना भी काफी कम हो जाती है।

भूख लगने में मददगार :

अब ये तो सब को मालूम है कि सही तरह से भूख न लगने से शरीर को उचित मात्रा में पूरा पोषण नहीं मिल पाता। जिसके कारण आगे चल कर स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती है। इसलिए अगर हो सके तो हर रोज करेले के जूस का सेवन करे, ताकि इससे न केवल आपकी पाचन क्रिया सही रहे, बल्कि आपको उचित तरीके से भूख भी लगे। बहरहाल करेले का जूस पीने के फायदे जान कर आप ये तो समझ ही गए होंगे करेले का जूस पीने के फायदे, करेले का जूस स्वास्थ्य के लिए कितना लाभकारी होता है। तो आज से ही इसका सेवन करना शुरू कर दीजिए और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper