नसों में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का है डर? तो आज से खाना शुरु करें ये 3 हेल्दी कुकिंग ऑयल

नई दिल्ली. आपकी के सेहत कैसी रहेगी ये इस बात पर काफी हद तक डिपेंड करता है कि घर में किस तरह के कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल किया जा रहा है. भारत में तेल युक्त भोजन करने का चलन काफी ज्यादा जिसकी वजह से नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है, इससे सबसे पहले ब्लड प्रेशर बढ़ता है और फिर हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल डिजीज का सामना करना पड़ सकता है. इस बचने के लिए आपको हेल्दी ऑप्शंस चुनने की जरूरत है. आइए जानते हैं कि ब्लड वेसेल्स में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए हमें कौन-कौन से कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए.

भारत में ऑलिव ऑयल का प्रोडक्शन कम होता है, क्योंकि यहां जैतून की पैदावार इतनी ज्यादा नहीं होती, इसका आयत हमें मिडिल ईस्ट और मेडिटेरेनियन देशों से करनी पड़ती है, जिसकी वजह से इसकी कीमत काफी ज्यादा है. भले ही ये तेल महंगा हो, लेकिन सेहत के लिहाज से काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता क्योंकि इसमें विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई और विटामिन के पाया जाता है, साथ ही इसकी एंटी-इंफ्लेमेटरी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है.

अलसी के बीजों को अमेगा-3 फैटी एसिड का रिच सोर्स माना जाता है, ये बॉडी में इंफ्लेमेशन को कम करता है. अगर आप कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम नहीं कर पा रहे हैं तो अपनी डेली डाइट में अलसी के बीजों को शामिल कर लें. इस बात का ख्याल रखें कि फ्लैक्ससीड्स ऑयल को हाई टेम्प्रेचर पर न पकाएं और न ही इसे फ्रिज में रखने की गलती करें.

मूंगफली खाना तो आपको काफी पसंद आता होगा, लेकिन क्या आपने कभी इसका तेल यूज किया है. इसकी मदद से भोजन हेल्दी पकता है क्योंकि इसमें विटामिन ई और फाइटोस्टेरॉल की उच्च मात्रा पाई जाती है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper