जिलाधिकारी ने निर्वाचन से संबंधित अधिकारियों की बैठक कर चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न कराए जाने के संबंध में दिये विस्तृत दिशा निर्देश

बरेली, 21 मार्च। जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी रविन्द्र कुमार ने कल वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चंद्रभान के साथ लोकसभा क्षेत्र पीलीभीत के जनपद बरेली स्थित विधानसभा बहेड़ी क्षेत्र के ग्राम जाम खजूर में क्रिटिकल/पूर्व में वल्नरेबल मतदान केन्द्र का निरीक्षण किया एवं स्थानीय लोगों से जानकारी ली कि गांव में कानून व्यवस्था से सम्बन्धी कोई समस्या तो नहीं है और सम्बधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि होली तथा आगामी निर्वाचन में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। बूथ की वेब कास्टिंग करायी जाये और शांतिपूर्वक निर्वाचन सम्पन्न कराया जाये, कोई भी मतदाता अपने मत का प्रयोग करने से वंचित न रह जाए। इस अवसर पर बूथ का भी निरीक्षण किया गया जहां सभी व्यवस्थाएं उचित पायी गयी।

निरीक्षण के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने कहा कि होली के पर्व पर कोई नई परम्परा न डाली जाए तथा कोई भी व्यक्ति किसी प्रकार का झगड़ा ना करें और हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी समस्त त्यौहारों को हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाए, किसी प्रकार की कोई भी समस्या हो तो क्षेत्राधिकारी पुलिस को अवश्य जानकारी दें।

उक्त के उपरांत जे0 एण्ड ए0 कॉलेज, बहेड़ी में सीपीएमएफ ठहरने की व्यवस्थाएं का निरीक्षण किया गया और आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।

उक्त के उपरांत थाना शीशगढ़ के ग्राम करीमगंज में उत्तर प्रदेश उत्तराखंड की अंतर राज्यीय सीमा पर चेक पोस्ट एवं एएसटी नाका का निरीक्षण किया गया तथा निर्देश दिये गये कि चेक पोस्ट एवं एएसटी नाका की वीडियो/फोटो ग्राफी करवाई जाये और जो भी वाहन सीज करें उसकी वीडियो सहित अन्य सूचना की जानकारी कलेक्ट्रेट तथा सम्बंधित एआरओ को अवश्य दें। निरीक्षण के दौरान आईटीबीपी के अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि बॉर्डर पर आने-जाने वाले वाहनों की चेंकिंग और अधिक मुस्तैदी से ड्यूटी की जाये।

उक्त के उपरांत पूर्व में कस्बा बहेड़ी में हुए विवाद से संबंधित होली चौराहा का निरीक्षण किया गया और निर्देश दिये गये कि किसी भी व्यक्ति से किसी तरह का भेदभाव ना हो, निर्वाचन का पर्व अत्यन्त महात्वपूर्ण है, शांतिपूर्ण ढंग से त्यौहार को मनायें और कोई भी ऐसा कार्य ना करें, जिससे किसी को आपत्ति हो तथा निर्वाचन को सकुशल सम्पन्न करायें यदि कोई व्यवस्था को बिगाड़ रहा है तो उसे समझाये।

उक्त के उपरांत उच्च प्राथमिक विद्यालय, बहेड़ी में स्थित दिव्यांग प्रबंधित बूथ का भी निरीक्षण किया गया। इस अवसर पर उपस्थित उप जिलाधिकारी बहेड़ी ने अवगत कराया की यहां तीन बूथ हैं। निरीक्षण के दौरान विद्यालय में बच्चों से पढ़ाई व भोजन की गुणवत्ता के बारे में जानकारी ली गयी और निर्देश दिये गये कि सभी बच्चों को स्मार्ट क्लास की जानकारी दी जाये। उक्त के उपरांत नगर पालिका परिषद बहेड़ी में स्थित महिला प्रबंधित बूथ का भी निरीक्षण किया गया और आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।

उक्त के उपरांत केसर इण्टर कॉलेज बहेड़ी में प्रस्तावित आदर्श मतदान केन्द्र/गत लोकसभा निर्वाचन-2019 में न्यूनतम मतदान वाले बूथ का भी निरीक्षण किया और निर्देश दिये गये कि एक रुम में यदि दो दरवाजे हैं तो बूथ/बीएलओ का नाम की सूची बीच में लिखवायी जाये। बीएलओ को क्षेत्र में भेजकर सत्यापन कराया जाये कि मतदाता सूची में अंकित लोगों में से किसी की मृत्यु हुई है अथवा वह अन्यत्र रहने लगे हैं ऐसे लोगों के नाम वोटर लिस्ट से हटा दिये जायें तथा वयोवृद्ध तथा दिव्यांग मतदाताओं का सत्यापन करा लिया जाये।

उक्त के उपरांत चुनाव बहिष्कार सम्भावना से सम्बंधित थाना बहेड़ी के ग्राम रम्पुरा का निरीक्षण किया गया और ग्राम में जनमानस को जागरूक करते हुए अधिक से अधिक मतदान करने के लिए प्रेरित किया गया।

उक्त के उपरांत जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 से सम्बंधित अधिकारियों के साथ तहसील बहेड़ी स्थित सभागार में बैठक की। बैठक में निर्देश दिये गये कि निर्वाचन में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। मतदान केन्द्रों पर साफ-सफाई, पीने के पानी, विद्युत आदि की व्यवस्था को सुनिश्चित कर लिया जाये। विद्युत विभाग को निर्देश दिये कि जिन विद्यालयों का विद्युत बिल बकाया है उन स्कूलों में मतदान के एक दिन पूर्व व मतदान के दिन विद्युत सुचारु रहे। लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के चुनाव में मतदान केंद्रों पर शांति पूर्ण एवं भय मुक्त मतदान कराया जाना सुनिश्चित किया जाए और समस्त मतदेय स्थलों पर दिव्यांगजनों के लिए व्हील चेयर की भी व्यवस्था की जाए।

निरीक्षण के समय अपर जिलाधिकारी प्रशासन दिनेश, उप जिलाधिकारी बहेड़ी अजय कुमार उपाध्याय सहित अन्य सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper