जिलाधिकारी ने हैलो डाक्टर दीदी प्रोजेक्ट का किया शुभारम्भ

बरेली , 21 अक्टूबर। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कल आई.सी.डी.एस. की हेलो डॉक्टर दीदी कार्यक्रम (पायलट प्रोजेक्ट) की बैठक विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुई।

जिलाधिकारी ने कहा कि HUL, PON औरCargill ने GroupMके साथ मिलकर गर्भवती माताओं, 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चे की नई माताओं और 2-6 वर्ष की आयु के बच्चे की सामान्य माताओं के बीच पोषण, स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिये अनुकूल वातावरण बनाने के लिये हैलो डाक्टर दीदी प्रोजेक्ट शुरू किया है। हैलो डाक्टर दीदी प्रोजेक्ट का संचालन उत्तर प्रदेश के 12 जनपद (बरेली, बदायूं, शाहजहांपुर, प्रयागराज, जौनपुर, वाराणसी, गोरखपुर, सीतापुर, रायबरेली, हमीरपुर, फतेहपुर और गोंडा) में किया जायेगा। इस प्रोजेक्ट के तहत गर्भवती माताओं, 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चे की नई माताओं और 2-6 वर्ष की आयु के बच्चे की सामान्य माताओं को पोषण, स्वास्थ्य और स्वच्छता पर सामुदायिक बैठक करके जागरूक किया जायेगा। हैलो डाक्टर दीदी प्रोजेक्ट मोबाइल वायस आधारित सेवा है जिसके लिए गर्भवती महिलाओं, 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की माताओं को 07878781003 नम्बर पर मिस्ड कॉल करके उन्हें पंजीकरण कराना होगा। पंजीकरण के बाद उन्हें उनकी सुविधानुसार साप्ताहिक आधार पर बच्चे के पोषण और स्वच्छता से सम्बन्धित आडियो संदेश प्राप्त होंगे।

जिलाधिकारी ने कहा कि 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में पोषण और संक्रमण के बीच सीधा संबंध है। यदि बच्चा संक्रमण से पीड़ित है तो वह निश्चित रुप से कुपोषण का शिकार होगा।  इसलिए यह प्रोजेक्ट पोषण और स्वच्छता के सन्देशों पर केन्द्रित है।

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार की अध्यक्षता में हैलो डाक्टर दीदी प्रोजेक्ट का शुभारम्भ किया। उन्होंने 07878781003 पर मिस्ड कॉल देकर औपचारिक तौर पर इस कार्यक्रम का भी शुभारंभ किया। उन्होंने सभी अधिकारियों एवं फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं से इस मिस्ड कॉल नम्बर का प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये ताकि अधिक से अधिक संख्या में आईसीडीएस लाभार्थियों को निःशुल्क सेवा का लाभ मिल सकें।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 विश्राम सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी धर्मेन्द्र कुमार, शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी, समस्त सीडीपीओ, ग्रुपएम के राज्य कार्यक्रम प्रबन्धक सुनील कुमार, आई.सी.डी.एस सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper