सीमा ने ATS के सामने उगले कई राज, सचिन से पहले दिल्ली-NCR के कई लड़कों से की थी बात: सूत्र

पाकिस्तानी सीमा हैदर और उसके प्रेमी सचिन से UP ATS पूछताछ कर रही है. सोमवार को भी सीमा, सचिन और सचिन के पिता से 8 घंटे तक पूछताछ की गई थी. पूछताछ के दौरान कई चौंकावे वाले खुलासे हुए हैं. जानकारी के मुताबिक, सचिन पहला हिंदुस्तानी युवक नहीं है जिससे वह PUBG के जरिए मिली थी.

इससे पहले भी वह भारत के कुछ युवकों के संपर्क में थी. जिन लोगों से सीमा ने संपर्क किया था वो ज्यादातर दिल्ली एनसीआर (Delhi-NCR) के हैं.

फिलहाल UP ATS सीमा और सचिन से अलग-अलग पूछताछ कर रही है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सीमा हैदर से सोमवार को एटीएस ने अंग्रेजी की कुछ लाइन पढ़वाई थी, जिसे सीमा ने न सिर्फ अच्छे से पढ़ा बल्कि उसका पढ़ने का तरीका भी अच्छा था.

जिस तरह से तुरंत बिना हिचके सीमा सभी सवालों के जवाब दे रही है उसको देखते हुए एटीएस सतर्क है. एटीएस इस बात की जांच कर रही है की कहीं सीमा को कोई गाइड तो नहीं कर रहा. सीमा के परिवार में कितने लोग हैं. ससुराल और मायके के लोग क्या करते हैं, कहां रहते हैं. इन सबको लेकर सीमा से पूछताछ की जा रही है.

सीमा के चाचा और भाई का पाकिस्तानी आर्मी में होना भी शक पैदा कर रहा है. साथ ही सीमा के बिना वीजा इंडिया आने को लेकर भी उससे पूछताछ की जा रही है. UP ATS ने सोमवार को सीमा हैदर के पासपोर्ट, आधार कार्ड और उसके बच्चों से जुड़े दस्तावेजों की भी जांच की. जांच के दौरान ग्रेटर नोएडा रबूपुरा थाने के थाना प्रभारी को भी बुलाया गया. थाना प्रभारी की जांच में मिले सबूतों को ATS ने अपनी जांच में शामिल किया.

सीमा हैदर के ISI और पाकिस्तानी आर्मी से कनेक्शन को लेकर भी जांच की जा रही है. इसके अलावा सीमा हैदर द्वारा नोएडा पुलिस को दिए गए बयान और एटीएस की पूछताछ में दिए गए सवाल जवाबों का मिलान भी किया जाएगा.

वहीं, सीमा के पति गुलाम हैदर से भी UP ATS फोन पर बात करेगी. फिर सीमा के बयानों और गुलाम के बयानों को मैच किया जाएगा.

जांच के बाद एटीएस रिपोर्ट तैयार करेगी. उस रिपोर्ट को लखनऊ हेड ऑफिस भेजा जाएगा. इसके बाद गृह मंत्रालय से रिपोर्ट साझा की जाएगी. फिलहाल सबकी निगाह एटीएस की जांच पर टिकी है.

बता दें, मार्च महीने में पहली बार सीमा और सचिन की मुलाकात काठमांडू में हुई थी. नोएडा पुलिस उस होटल की जानकारी पहले ही हासिल कर चुकी है, जहा वे ठहरे थे. जिस मंदिर में दोनों ने शादी की थी, उसकी जानकारी भी नोएडा पुलिस के पास है. मगर, ये सारी जानकारी नोएडा पुलिस ने काठमांडू में अपने सोर्सेज से ही हासिल की है.

अब चूंकि मामले की जांच एटीएस को सौंप दी गई है, लिहाजा इस बात की उम्मीद है कि एटीएस की एक टीम नेपाल जाएगी. एटीएस की टीम शारजाह एयरपोर्ट के इमिग्रेशन डिपार्टमेंट से भी जरूरी जानकारी हासिल करेगी. हालांकि, सीमा और उसके बच्चों के जो पासपोर्ट मिले हैं, उसमें पांचों के पासपोर्ट पर यूएई और नेपाल के वीजा हैं. पासपोर्ट पर यूएई और काठमांडू के इमिग्रेशन की मुहर भी है.

यूपी एटीएस के सूत्रों के मुताबिक, उनके लिए सबसे जरूरी है, सीमा के मोबाइल डिटेल खंगाल कर सच को बाहर लाना. खासकर तमाम व्हाट्सऐप कॉल और चैट्स को परखना. फिलहाल सीमा और सचिन से यूपी एटीएस की नोएडा यूनिट ही पूछताछ करेगी. अगर जरूरत पड़ी तो लखनऊ यूनिट की मदद ली जा सकती है.

यूपी एटीएस के एक अफसर ने बताया कि वो अपनी पूरी जांच रिपोर्ट लखनऊ पुलिस मुख्यालय को देंगे. इसके बाद वो रिपोर्ट दिल्ली में गृह मंत्रालय को भेजी जाएगी. फिर उसी रिपोर्ट के आधार पर सीमा की किस्मत का फैसला होगा. यानि सीमा भारत में सचिन के साथ ही रहेगी या उसे पाकिस्तान वापस भेज दिया जाएगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper