जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी की अध्यक्षता में किसान दिवस हुआ सम्पन्न

बरेली, 20 जुलाई। जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी की अध्यक्षता में कल किसान दिवस का आयोजन विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुआ।
जिलाधिकारी ने रासायनिक खादों के उपयोग से होने वाले दुष्प्रभाव, भूमि की उर्वरा शक्ति के कमजोर होने के कारण भूमि को बंजर होने के सम्बन्ध में चिंता व्यक्त करते हुए कृषकों से रासायनिक खाद का कम से कम प्रयोग किये जाने की अपील की। उन्होंने कहा कि कम लागत से प्राकृतिक खेती अपनाने पर विशेष जोर देते हुए रसायनिक उर्वरक/कृषि रक्षा रसायन के स्थान पर गाय के गौ मूत्र से बनने वाले उत्पादो के प्रयोग करते हुए रसायन रहित फसलों की खेती की जाये, जिससें कृषकों को रसायन रहित कृषि उत्पादों की अधिक मूल्य पर बिक्री कर कृषक अपनी को आय बढ़ा सकते हैं। उन्होंने ने कृषकों से कहा कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने हेतु अपने मोबाइल में दिशा एप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लें।
जिलाधिकारी ने आयोजित किसान दिवस में फसल अवशेष प्रबन्धन के सम्बन्ध में कृषकों को जानकारी दी कि पराली उपयोग हेतु जनपद में बायो गैस प्लांट ग्राम रजउ परसपुर, विकासखण्ड फरीदपुर, तहसील फरीदपुर में संचालित है, सभी कृषकगण अपनी फसल के अवशेष बायो गैस प्लांट पर विक्रय कर अपनी आय को बढ़ा सकते हैं। उन्होंने आवारा पशुओं के समस्या के विषय में मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करने एवं आवारा पशुओं को पशु आश्रय ग्रह में सुरक्षित किये जाने के निर्देश दिये।
उप कृषि निदेशक श्री दीदार सिंह ने उपस्थित कृषकों को जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा वर्ष-2023 में खरीफ एवं रबी की कार्य योजना प्राप्त हुई हैं, जिसमें जनपद बरेली हेतु फसल बीमा कम्पनी इफ्को टोकीयो जनरल इंश्योरेंस कम्पनी लिमिटेड को नामित किया गया है। योजना के अन्तर्गत प्रतिकूल मौसम स्थितियों से अधिसूचित फसलों को क्षति होने की स्थिति में बीमित कृषकों को बीमा कवर/क्षतिपूर्ति का लाभ प्राप्त करने के उद्देश्य से कृषकों के द्वारा योजना का लाभ करने हेतु दिनांक 31 जुलाई, 2023 तक फसल बीमा कराने की अपील की। उन्होंने कहा कि पी0एम0 किसान योजना के अन्तर्गत 14वीं किस्त प्राप्त करने के लिए कृषक अपने बैंक खाते का आधार सीडेड/ एन0पी0सी0आई0 से लिंक, भूलेख अंकन, ओपेन सोर्स एवं ई-केवाईसी प्रत्येक दशा में अवश्य करा लें।
वरिष्ठ वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केन्द्र डॉ0 आर0एल0 सागर ने कृषकों को जानकारी दी कि इस समय धान की रोपाई का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है, धान की फसल के साथ ज्वार, बाजरा, उर्द, मूंग एवं तिल की बुवाई का भी यह उचित समय है साथ ही इस समय वर्षा की नमी का लाभ कृषक फसल बुवाई में प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने धान की फसल में खरपतवार नियंत्रण प्रबंधन हेतु जानकारी भी कृषकां को दी। वरिष्ठ वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केन्द्र डॉ0 रंजीत सिंह ने कृषकों को वर्षा में जल संरक्षण, खेतों की मेड़ बन्दी साथ ही वृक्षारोपण कर पर्यावरण जागरूकता की जानकारी उपलब्ध करायी। डॉ0 सिंह ने वर्षा में बोयी जाने वाली सब्जियों की खेती के बारे में जानकारी दी। मिर्च, बैंगन, शिमला मिर्च आदि की पौध पॉली हाउस के माध्यम तैयार स्वस्थ पौध के रोपाई करने की जानकारी दी गयी।
आयोजित किसान दिवस में उपस्थित सुश्री नूपुर दत्ता के द्वारा कृषकों के साथ अपने अनुभव साझा करते हुए विभिन्न प्रकार की फसलों, पौधों एवं फलदार वृक्षों में इन जैविक उत्पादों के प्रयोग से कम लागत में अधिक जैविक उत्पादन प्राप्त किया जा सकता है। इनके प्रयोग से भूमि तथा पर्यावरण को रासायनिक पदार्थों से प्रदूषित होने से बचाया जा सकता है तथा इसके प्रयोग से जो जैविक उत्पाद प्राप्त होते हैं वह मानव स्वास्थ्य के लिए पूर्ण रूप से स्वास्थ्य वर्धक, लाभदायक एवं पूर्ण रूप से सुरक्षित हैं। सुश्री नूपुर दत्ता के द्वारा कृषकों को अपने जैविक उत्पादों पौध मित्र, जैविक एन0पी0के0, जैववर्धक, एजेक्टोबैक्टर आदि की जानकारी कृषकों को उपलब्ध करायी गयी। आयोजित किसान दिवस में कृषकां के द्वारा अपनी सुझाव/समस्याऐं रखी गयी, कृषक श्री बलविन्दर सिंह के द्वारा शिकायत की गयी कि सहकारी समितियों के द्वारा नये सदस्यों को नियुक्त नहीं किया जा रहा है, जिस कारण सहकारी समितियों से खाद उपलब्ध नहीं हो पा रही है। कृषक श्री राकेश गंगवार तहसील बहेड़ी के द्वारा वृक्षारोपण अभियान के अन्तर्गत फलदार वृक्ष उपलब्ध कराने की मॉग की गयी। श्री राकेश कुमार भारतीय किसान यूनियन के द्वारा ग्रामों में आवारा पशुओं को गौशालाओं में संरक्षित किये जाने की मॉग की गयी।
किसान दिवस में मुख्य विकास अधिकारी श्री जग प्रवेश, उप निदेशक कृषि श्री  दीदार सिंह, जिला उद्यान अधिकारी श्री पुनीत कुमार पाठक, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, आईवीआरआई के कृषि वैज्ञानिक, जनपद के प्रगतिशील कृषक सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper