जिला उद्योग बन्धु समिति की बैठक हुई सम्पन्न

 

बरेली, 10 अक्टूबर। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में जिला उद्योग बन्धु समिति की बैठक विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुई।
उपायुक्त उद्योग ने निवेश मित्र पोर्टल पर लम्बित प्रकरणों के संबंध में समिति को अवगत कराया कि सभी विभागों द्वारा जिलाधिकारी द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम पोर्टल पर लम्बित प्रकरणों का निस्तारण शीघ्रता से किया जा रहा है। यूपीसीडा में 3 प्रकरण समय सीमा से बाहर लम्बित हैं। क्षेत्रीय प्रबन्धक, यूपीसीडा द्वारा अवगत कराया गया कि आज मुख्यालय से स्वीकृति उपरान्त निस्तारण हो जायेगा। भूगर्भ विभाग एवं विद्युत विभाग द्वारा लम्बित प्रकरण के संबंध में बताया गया कि उनके पोर्टल पर लम्बित प्रदर्शित नहीं हो रहा है इन्वेस्ट यूपी में तकनीकी समस्या के कारण लम्बित है जबकि प्रकरणों का निस्तारण किया जा चुका है।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि संबंधित विभाग इन्वेस्ट यूपी के तकनीकी टीम से सीधे वार्ता कर समस्या का निस्तारण करायें, जिससे जनपद की रैंकिंग पर प्रभाव न पड़े।
औद्योगिक क्षेत्र परसाखेड़ा में सड़कों के चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण प्रकरण के संबंध में सहायक अभियन्ता, नगर निगम द्वारा अवगत कराया गया कि रोड नं0 13 की पत्रावली निविदा प्रक्रिया में है, रोड नं0 25 की पत्रावली का तकनीकी परीक्षण किया जा रहा है, पत्रावली शॉर्ट फाल प्रक्रिया हेतु अग्रसारित की गयी है। रोड नं0 10 एवं 27 की पत्रावली पुनः निविदा प्रक्रिया में है। रोड नं0 9 पर प्लाट नं0 एच-2 के सामने नाली में जल भराव संबंधी प्रक्रिया में अवगत कराया गया कि बोर्ड की बैठक में स्वीकृति के बाद कार्य प्रारम्भ करा दिया जायेगा।
श्री अजय शुक्ला, अध्यक्ष, औ0आ0, भोजीपुरा द्वारा बताया गया कि पीएनसी द्वारा अवगत कराया गया कि पीएनसी द्वारा मिट्टी भरान का कार्य करा दिया गया है। जिलाधिकारी ने प्रकरण एजेण्डा बिन्दु से निक्षेपित किये जाने के निर्देश दिये।
औद्योगिक क्षेत्र परसाखेड़ा बंडिया रोड पर रोड नं0 5 पर नाले का निर्माण के संबंध में क्षेत्रीय प्रबन्धक, यूपीसीडा द्वारा बताया गया कि मुख्यालय स्तर पर डीपीआर का कार्य अटल योजनान्तर्गत शासन में प्रेषित किये जाने हेतु चल रहा है एवं मुख्यालय द्वारा औद्योगिक विकास आयुक्त को पत्र प्रेषित किया गया है। निर्देश हुए कि क्षेत्रीय प्रबन्धक, यूपीसीडा, पत्र की प्रति उपायुक्त को उपलब्ध करायें जिससे औद्योगिक विकास आयुक्त को जिलाधिकारी के माध्यम से पत्र प्रेषित किया जा सके।
बैठक में अप्रेन्टिश पर चर्चा की गयी। श्री सुन्दरानी द्वारा बताया गया कि उनकी टीम द्वारा पोर्टल क्रियेट किया गया है जिस पर इच्छुक अभ्यर्थी चाहें वह नवप्रशिक्षु हो या अनुभवी अभ्यर्थी हो आवेदन कर सकते हैं। प्रधानाचार्य, आईटीआई द्वारा भी अपने पोर्टल के संबंध में अवगत कराया गया। निर्देश हुए कि प्रधानाचार्य, आईटीआई श्री सुन्दरानी एवं उद्यमी संगठनों से सम्पर्क कर पोर्टल की जानकारी प्राप्त करें एवं अप्रेन्टिश हेतु आईटीआई अभ्यर्थियों से पंजीकरण हेतु आवेदन करायें। रिछा जहानाबाद रोड से सम्पर्क मार्ग करीम इण्डस्ट्रीज से भैरपुरा गांव तक 90 प्रतिशत् खड़जा डाले जाने विषयक प्रकरण में अपर मुख्य अधिकारी, जिला पंचायत द्वारा बताया गया कि टेण्डर हो गया है अगले माह कार्य करा दिया जायेगा। जिलाधिकारी ने प्रकरण एजेण्डा बिन्दु से निक्षेपित किये जाने के निर्देश दिये।
एमओयू क्रियान्वयन पर चर्चा में उद्यमी मित्र द्वारा बताया गया कि जीबीसी हेतु शार्टलिस्टेड एमओयूज को रेडी टू जीबीसी कराये जाने हेतु संबंधित विभाग अपने विभाग से संबंधित निवेशकों से भूमि के रजिस्ट्री पेपर/धारा-80 अभिलेख या भूलेख प्रपत्र, जीपीएस लोकेशन के साथ 10 फोटोग्राफ प्राप्त कर उपलब्ध करायें। औद्योगिक संघों के अध्यक्षों द्वारा निवेशकों की सूची उपलब्ध कराने हेतु कहा गया, जिससे वह निवेशकों से प्रपत्र उपलब्ध करवा सकें। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि सभी संबंधित विभाग अपने-अपने विभाग से संबंधित निवेशकों से प्रपत्र प्राप्त कर उद्यमी मित्र/उपायुक्त उद्योग को उपलब्ध करायें। उन्होंने निर्देश दिये कि समस्त एमओयू प्राप्त विभाग निवेशकों से सम्पर्क कर यह सुनिश्चित कर लें कि यदि निवेशक वर्तमान में उद्योग लगाने हेतु इच्छुक नहीं है तो उसकी सूची तैयार कर निवेशक से लिखित में उक्त संबंधी आख्या प्राप्त कर उपायुक्त उद्योग को उपलब्ध करायें, जिससे सूची तैयार कर शासन को अवगत कराया जा सके।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, उपायुक्त उद्योग, सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण, एमओयू प्राप्त विभागाधिकारी, उद्यमी संघों के पदाधिकारियों एवं उद्यमियों ने प्रतिभाग किया । बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper