जिला उद्योग बन्धु समिति की बैठक हुई सम्पन्न

बरेली, 28 जनवरी। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कल जिला उद्योग बन्धु समिति की बैठक विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुई।

उपायुक्त उद्योग ने मेगा फूड पार्क बहेड़ी में उद्यमियों की समस्याओं पर प्रकाश डालते हुए बताया कि मै0 डेयरी क्राफ्ट इण्डिया लिमिटेड को मेगा फूड पार्क में भूखण्ड आवंटित है। भूखण्ड से नदी तक दूरी 30 मीटर है जो अत्यन्त चिंताजनक है। यूपीसीडा विभाग द्वारा अवगत कराया गया था कि उक्त स्थान पर रिटेनिंग वॉल बनाने हेतु 5 करोड़ 93 लाख सिंचाई विभाग को दिये जा चुके हैं। एई सिंचाई विभाग द्वारा दूरभाष पर अवगत कराया गया कि इस हेतु यूपीसीडा विभाग को 2200 मीटर लम्बी एवं 25 मीटर चौड़ी भूमि उपलब्ध करानी है। यूपीसीडा से आये प्रतिनिधि द्वारा अवगत कराया कि कृषकों की भूमि हेतु उप जिलाधिकारी स्तर पर कार्यवाही की जा रही है एवं उद्यमियों की भूमि की एनओसी प्राप्त किये जाने हेतु उद्यमियों को पत्र प्रेषित किये गये हैं। जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि उप जिलाधिकारी से समन्वय स्थापित कर 15 दिवस में कार्य कराना सुनिश्चित करें।

उपायुक्त उद्योग ने निवेश मित्र पोर्टल पर लम्बित प्रकरणों के संबंध में अवगत कराया कि सभी विभागों द्वारा जिलाधिकारी महोदय द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम पोर्टल पर लम्बित प्रकरणों का निस्तारण शीघ्रता से किया जा रहा है। उद्यमियों ने अवगत कराया कि निवेश मित्र पोर्टल पर किसी भी विभाग से कोई समस्या नहीं है। सभी विभागों द्वारा कार्य प्राथमिकता से किया जा रहा है। जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि निवेश मित्र पोर्टल पर लम्बित सभी प्रकरणों का निस्तारण समय सीमा अन्तर्गत किया जाये, जिससे जनपद की रैंकिंग प्रभावित न हो।

ग्राम पीपलसाना चौधरी बरेली में स्थित औद्योगिक क्षेत्र भोजीपुरा का पानी निकास की समस्या के समाधान के संबंध में उपायुक्त उद्योग द्वारा अवगत कराया गया कि जल निगम द्वारा  29.55 लाख रुपये का प्राक्कलन तैयार कर उपलब्ध कराया गया था, जिसको मुख्य विकास अधिकारी के स्तर से मुख्यालय प्रेषित किया गया है। जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि उपायुक्त उद्योग मेरे स्तर से अनुस्मारक प्रेषित कर मुख्यालय स्तर पर कार्यवाही किये जाने हेतु परस्यू करें। औद्योगिक क्षेत्र परसाखेड़ा बंडिया रोड पर रोड नंबर 5 पर नाले के निर्माण के संबंध में क्षेत्रीय प्रबन्धक, यूपीसीडा के प्रतिनिधि द्वारा अवगत कराया गया कि स्टीमेट मुख्यालय प्रेषित किया गया है। जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि क्षेत्रीय प्रबन्धक, यूपीसीडा परस्यू कर निस्तारण करायें।

औद्योगिक आ0 सी0बी0 गंज क्षेत्र की समस्याओं में औद्योगिक आ0, सीबीगंज तक बड़े-बड़े पेड़ों की छंटाई संबंधी प्रकरण में अधिशासी अभियंता विद्युत विभाग द्वारा अवगत कराया गया कि पेड़ों की छंटाई का कार्य हो गया है। उद्यमियों द्वारा धन्यवाद ज्ञापित करते हुए प्रकरण एजेण्डा से निक्षेपित किये जाने का अनुरोध किया। औद्योगिक आ0 भोजीपुरा के विनय सिंह गंगवार द्वारा अवगत कराया गया कि उनको आवंटित भूखण्ड एवं मै0 पारसनाथ इण्डस्ट्रीज चेतना जैन पत्नी स्व0 सतीश जैन को आवंटित भूखण्ड निरस्त हो चुका है। जिनका पुर्नजीवित किये जाने का अनुरोध संबंधी प्रकरण में उपायुक्त उद्योग द्वारा अवगत कराया गया कि गत बैठक में गठित समिति द्वारा उपरोक्त दोनों इकाईयों के भूखण्ड पर इकाई पुर्नजीविकरण की संस्तुति की गयी। जिस पर जिलाधिकारी ने नियमानुसार कार्यवाही करते हुए पुर्नजीविकरण किये जाने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने समस्त विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि बैठक में सभी संबंधित सक्षम अधिकारीगण अनिवार्य रूप से प्रतिभाग करें, जिससे बिन्दुओं पर चर्चा उपरान्त निर्णय हो सके।

बैठक में विकास प्राधिकरण सचिव योगेंद्र कुमार, अपर नगर आयुक्त सुनील कुमार, परियोजना निदेशक तेजवंत सिंह, उद्यमी संघों के पदाधिकारी एवं उद्यमी सहित सम्बन्धित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper