जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 की तैयारी के संबंध में सहायक रिटर्निंग ऑफिसरों का पांच दिवसीय सर्टिफिकेशन कार्यक्रम का हुआ शुभारम्भ

बरेली, 12 दिसम्बर। जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कल आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 की तैयारी के संबंध में सहायक रिटर्निंग ऑफिसरों को सर्टिफिकेशन कार्यक्रम के अन्तर्गत पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। समस्त सहायक रिटर्निंग ऑफिसरों को प्रथम एवं द्वितीय पाली में प्रशिक्षण कलेक्ट्रेट सभागार में प्रदान किया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने समस्त सहायक रिटर्निंग ऑफिसरों को निर्देश दिये कि आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 हेतु निर्वाचन को सकुशल संपन्न कराया जाये। इसके लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर का जो भी दायित्व है उसको अच्छे से समझ लें और प्रशिक्षण को सही से प्राप्त करें लें। उन्होंने निर्देश दिये कि एफिडेविट फॉर्म भरे जाने की प्रक्रिया तथा नॉमिनेशन व स्कूटनी के भी कार्यों को अच्छे से समझ लें, जिससे की नॉमिनेशन व स्कूटनी के समय किसी प्रकार की कोई समस्या ना हो। उन्होंने मास्टर ट्रेनरों को निर्देश दिये कि ज्यादा से ज्यादा प्रेडिक्ल तथा फॉर्म भरे जाने की प्रक्रिया सहित आदि का प्रशिक्षण दिया जाये।

मास्टर ट्रेनरों द्वारा सहायक रिटर्निंग ऑफिसरों को प्रथम पाली में संवेदनशीलता, मानचित्रण के बारे में प्रोजेक्ट के माध्यम से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मतदाताओं को  किसी व्यक्ति या समुदाय द्वारा डराकर, धमकाकर, धन, बल अथवा प्रलोभन से उन्हें अपने मताधिकार का प्रयोग करने से वंचित या प्रभावित किया जाता है तो जिला स्तर से डी.ई.ओ/एस.पी./सेक्टर मजिस्ट्रेट द्वारा किए जाने वाले गतिविधियों को विस्तार पूर्वक से प्रशिक्षण दिया गया। इसके साथ-साथ वी.एम. के फ्लो चार्ट या टाइम लाइन तथा विभिन्न प्रारूपों भरें जाने का प्रशिक्षण भी दिया गया।

द्वितीय पाली में मास्टर ट्रेनरों द्वारा आदर्श आचार संहिता लागू होने की तिथि तथा इस दौरान राजनीतिक दलों/अभ्यार्थियों तथा शासकीय मशीनरी द्वारा किए जाने वाले आदर्श आचार संहिता के विषय में प्रशिक्षण दिया गया। तृतीय तथा चौथे पाली में ई.वी.एम. के कार्य प्रणाली तथा ई.सी.आई. द्वारा एप थ्री की मशीनरी में किए गए अपडेट के विषय में प्रशिक्षण दिया गया।
इस अवसर उप जिला निर्वाचन अधिकारी संतोष बहादुर सिंह, मास्टर ट्रेनर तथा सहायक रिटर्निंग ऑफिसर सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper