जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा क्षेत्र बरेली की विधानसभा बरेली कैंट क्षेत्र का किया निरीक्षण 

बरेली, 30 मार्च। जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी रविन्द्र कुमार द्वारा कल वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चंद्रभान के साथ लोकसभा क्षेत्र बरेली की विधानसभा बरेली कैन्ट का भ्रमण किया गया।
भ्रमण के दौरान सर्वप्रथम नावदा शेखान में स्थित बालजती कन्या इण्टर कॉलेज में बने क्रिटिकल/वल्नरेबल मतदाता केन्द्र का निरीक्षण किया गया एवं स्थानीय लोगों से संवाद कर गांव की कानून व्यवस्था की स्थिति के बारे में जानकारी ली गयी। स्थानीय लोगों ने बताया कि यहां पर कोई समस्या नहीं है शांतिपूर्ण तरीके से मतदान होता है। निरीक्षण के दौरान निर्देश दिये गये कि बूथ पर छाया का उचित प्रबन्ध किया जाये तथा मतदान केन्द्र पर पीने के पानी, शौचालय, लाईट, पंखे, दिव्यांग हेतु रैम्प, खिड़कियों की रिपेयरिंग आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।
उक्त के उपरांत पूर्व माध्यमिक विद्यालय हरूनगला द्वितीय में बने बूथ का निरीक्षण किया गया जहां पर सभी व्यवस्थाएं उचित पायी गयी।
इसके बाद सदर बाजार में स्थित रविन्द्र नाथ टैगोर इण्टर कॉलेज में गत लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 न्यूनतम मतदान होने के कारण बीएलओ को निर्देश दिये गये कि घर-घर जाकर शतप्रतिशत वोटर पर्ची बांटी जायें तथा सभी मतदाताओं को ‘माई बूथ‘ एप डाउनलोड करायें और मतदान प्रतिशत बढ़ाने का प्रयास किया जाये। विद्यालय परिसर में ही सिक्योरिटी फोर्स ठहरने की दृष्टि से व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया गया और निर्देश दिये गये कि जिन पोलिंग बूथ के कमरों की खिड़कियां खराब हैं उसमें जाली लगवा दी जाये। विद्यालय में निरीक्षण के दौरान स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत मतदाता जागरूकता सम्बन्धी कार्यक्रमों का भी निरीक्षण किया गया। स्कूली बच्चों द्वारा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम सम्बन्धी की जा रही गतिविधियों को देखा गया और प्रशंसा भी की गयी।
शाहजहांपुर रोड पर बने एस0एस0टी0 नाका का निरीक्षण किया गया और निर्देश दिये गये कि जो भी गाड़ी चेक की जाये उसकी विस्तृत जानकारी रजिस्टर पर अंकन अवश्य करें।
उक्त के उपरांत तहसील सदर में बने प्रस्तावित युवा/दिव्यांग/महिला प्रबन्धित बूथ का भी निरीक्षण किया गया जहां पर सभी व्यवस्थाएं उचित पायी गयी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 से सम्बंधित अधिकारियों के साथ तहसील सदर स्थित सभागार में बैठक की। बैठक में निर्वाचन से सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि चुनाव के दिन सभी व्यवस्थाएं उचित रखी जाये और मतदान से एक दिन पूर्व जब पोलिंग पार्टियां आती है तो बूथ पर उन्हें भोजन की समस्या होती है ऐसी स्थिति में पोलिंग पार्टी के लिये भोजन की व्यवस्था स्कूल रसोईया द्वारा भुगतान के आधार पर करायी जायेगी। जल निगम को निर्देश दिये गये कि समस्त बूथों पर पीन के पानी की उचित व्यवस्था की जाये। विद्युत विभाग को निर्देश दिये गये कि यदि किसी स्कूल में विद्युत का बिल बकाया है और उसका कनेक्शन काट दिया गया है तो उसे चुनाव से पूर्व जोड़ दिया जाये।
बैठक में समस्त सेक्टर/जोनल मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिये गये कि अपने-अपने बूथों का निरीक्षण कर लें, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही ना बरती जाये तथा वेब कास्टिंग का कैमरा सही स्थान पर लगाया जाये। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये गये कि किसी को भी फर्जी स्वास्थ्य प्रमाण पत्र ना दिया जाये। बीएलओ को निर्देश दिये गये कि घर-घर जाकर शतप्रतिशत वोटर पर्ची बांटी जायें तथा उसका अंकन रजिस्टर में भी अवश्य किया जाये तथा शतप्रतिशत वोटिंग भी करायी जाये और मतदाताओं को उनके मोबाइल में ‘माई बूथ‘ एप डाउनलोड करने के लिये अधिक से अधिक प्रेरित करें।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चन्द्रभान ने समस्त चौकी प्रभारियों को निर्देश दिये गये कि पूर्ण निष्पक्षता के साथ चुनाव कराये इसमें किसी प्रकार की शिथिलता ना बरती जाये। बाहर से आ रही फोर्स के रुकने की उचित व्यवस्था है या नहीं इसका निरीक्षण कर लें तथा चुनाव से पूर्व अपने-अपने पोलिंग बूथों का भी निरीक्षण कर लें। अवैध शराब, असलहा, एन.डी.पी.एस. की सूचनाएं एकत्रित कर कार्यवाही करें।
बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन दिनेश, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 विश्राम सिंह, उप जिलाधिकारी सदर रत्निका श्रीवास्तव, पुलिस क्षेत्राधिकारी सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
                                             बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper