जेल में 3 महीने बिना वेतन के रहेंगे नवजोत सिद्धू, फिर कमा सकेंगे 90 रुपये; ऐसी होगी गुरू की जेल लाइफ

पटियाला: पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू 1988 के ‘रोड रेज’ मामले में शुक्रवार को पटियाला की एक स्थानीय अदालत में आत्मसमर्पण करेंगे। उच्चतम न्यायालय ने बृहस्पतिवार को सिद्धू को इस मामले में एक साल कारावास की सजा सुनाई है। जेल में रहने के दौरान सिद्धू को 3 महीने तक कोई वेतन नहीं मिलेगा। नवजोत सिद्धू ने टीवी पर अपने कई शो के दौरान और एक क्रिकेटर के रूप में लाखों कमाए हैं, लेकिन पंजाब जेल मैनुअल के अनुसार, कमाई शुरू करने से पहले, सिद्धू पटियाला सेंट्रल जेल में तीन महीने तक “बिना वेतन के काम” करेंगे।

सिद्धू को नहीं मिलेगा वीआईपी ट्रीटमेंट
नवजोत सिद्धू को उसी पटियाला सेंट्रल जेल में रखा जाएगा, जहां उनके कट्टर प्रतिद्वंद्वी व नशीले पदार्थों के मामले में मुकदमे का सामना कर रहे अकाली नेता बिक्रम मजीठिया बंद हैं। जेल मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने कहा, “हमने जेलों में वीआईपी कल्चर को पहले ही खत्म कर दिया है। सभी कैदी समान परिस्थितियों में रहते हैं और जेल नियमावली के अनुसार सुविधाएं दी जाती हैं। नवजोत सिद्धू या किसी और के लिए भी ऐसा ही होगा।”

सिद्धू को पहनने होंगे सफेद कपड़े, कमाई में मिल सकते हैं 30 से 90 रुपये
अपने रंगीन ड्रेसिंग सेंस के लिए जाने जाने वाले, पूर्व विधायक को सफेद कपड़े भी पहनने होंगे जो “पंजाब की जेलों के अंदर सभी दोषियों के लिए अनिवार्य” हैं। जेल के नियमों के अनुसार, कठोर कारावास की सजा पाए सिद्धू को अकुशल, अर्ध-कुशल या कुशल कैदी के रूप में वर्गीकृत करने से पहले बिना वेतन के तीन महीने तक प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके बाद उनकी श्रेणी के आधार पर 30 रुपये से 90 रुपये प्रति दिन के बीच कमाई होगी। दोषी अपराधी दिन में आठ घंटे काम कर सकते हैं और उनकी कमाई सरकार द्वारा वहन की जाती है।

25% कमाई जेल मुद्रा के रूप में होती है, 75% बचत खाते में डाल दी जाती है। खबर के मुताबिक, जेल के एक अधिकारी ने कहा, “सिद्धू पढ़े-लिखे हैं, लेकिन हमें अभी भी यह देखने की जरूरत है कि क्या वह जेल फार्म या फैक्ट्री में काम पाएंगे, बिस्कुट या फर्नीचर बना सकेंगे या पुस्तकालय या दफ्तर में काम कर सकेंगे।” इस बीच, सिद्धू को दोषियों के लिए पहले से तय ड्रेस कोड का पालन करना होगा और जेल के अंदर हर समय सफेद कपड़े पहनने होंगे।

क्यों है जेल में सफेद कपड़ों का नियम
एक अंदरूनी सूत्र ने ट्रिब्यून को बताया, “सफेद कपड़े के नियम का पालन यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि दोषी अन्य कैदियों के बीच खड़े हों और जेल अधिकारियों द्वारा आसानी से पहचाने जा सकें।” अधिकारियों ने आगे कहा कि सिद्धू को वही निर्धारित जेल समय और आहार का पालन करना होगा, जो हर कैदी के लिए अनिवार्य है।

जेल में सुबह करीब साढ़े पांच बजे शुरू होगा सिद्धू का दिन
सिद्धू का जेल में दिन सुबह करीब साढ़े पांच बजे शुरू होगा, जब उन्हें सुबह सात बजे चाय के साथ बिस्कुट या काले चने का पैकेट परोसा जाएगा। इसके बाद सभी बंदियों की तरह सुबह साढ़े आठ बजे उन्हें नाश्ता परोसा जाएगा। फिर सभी दोषियों को उनके वर्गीकृत कार्य के लिए शाम 5.30 बजे तक ले जाया जाता है। अधिकारियों ने कहा, “शाम 6 बजे रात का खाना परोसा जाता है। शाम 7 बजे, कैदियों को उनके बैरक में बंद कर दिया जाता है और उन्हें बाहर आने की अनुमति नहीं होती है।” जेल में बंद दोषियों को पत्थर की बनी ऊंचाई वाली पट्टी पर सोने की अनुमति दी जाती है और बैरक में पंखे के साथ, गर्मियों में सूती चादरें प्रदान की जाती हैं।

… तो ही मिलेगी पैरोल
नियमों के अनुसार सिद्धू पैरोल के लिए पात्र होंगे, बशर्ते कि उनके आचरण और जेल अधीक्षक द्वारा उनकी सजा की तारीख के चार महीने बाद ही सकारात्मक रिपोर्ट दी जाए। एक शीर्ष अधिकारी ने कहा, “अपने केस प्रोफाइल को ध्यान में रखते हुए, सिद्धू को इस संबंध में पंजाब सरकार की हालिया अधिसूचना के अनुसार न्यूनतम 28 दिनों की पैरोल मिल सकती है।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper