टैक्स से बचने की हड़बड़ी में न कर दें ये गड़बड़ी, पड़ सकते हैं लेने के देने, समझ लें पूरी बात

नई दिल्ली। अब तक यह समझ में आ गया होगा कि आपके डेट म्युचुअल फंड निवेश पर अगले वित्त वर्ष से ऊंची दर से टैक्स लगाया जाएगा। डेट म्यूचुअल फंड पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन प्रावधान और इंडेक्सेशन के साथ 20% टैक्स का लाभ नहीं मिलेगा। हालांकि, आपके मौजूदा निवेशों को यह लाभ मिलता रहेगा। इकनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक जब से यह खबर सामने आई है तब से कई लोग अपने जानकारों से पूछ रहें है कि क्या एक्स्ट्रा टैक्स से बचने का कोई तरीका है। बेशक, एक्सपर्ट ऐसे निवेशकों को निराश नहीं लौटा रहे। वे इसके लिए कई सारे रेडीमेड उपाय सुझा रहे हैं। कहने की जरूरत नहीं है, इनमें से कई उपायों पर ठीक से विचार नहीं किया होता है। इस मुद्दे पर तस्वीर साफ होने के लिए कुछ अहम बातों को ध्यान में जरूर रखें।

जब भी इस तरह की बड़ी खबरें आए तो तस्वीर साफ होने तक धैर्य बनाए रखें। जल्दबाजी में कोई निर्णय नहीं करें। कई लोग थोड़ी भी नकारात्मक बात सुनने पर घबरा जाते हैं और आनन-फानन में अपने निवेश को बेच डालते हैं या रोक देते हैं। उदाहरण के लिए, बाजार में एक बड़ी गिरावट कई नए निवेशकों को बाजार से बाहर कर देती है। निश्चित रूप से, म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री की तरफ से सरकार को फैसले को बदलने के लिए प्रभावित करने की संभावना बहुत कम है। हालांकि, हो सकता है कि वे गाइडलाइंस में बदलाव करने पर SEBI को राजी कर लें जिससे कि वे ऐसे नए प्रॉडक्ट लॉन्च कर सकें जो इंडेक्सेशन के साथ LTCG टैक्स लाभ देने में सक्षम हों। इसीलिए जल्दी में कोई निर्णय नहीं लें।

कई तथाकथित एक्सपर्ट मौजूदा परिस्थिति में भी सल्यूशन देने का दावा कर रहे हैं। ETMutualFunds का मानना है कि इन आधे-अधूरे सल्यूशन से लंबी अवधि में कोई फायदा होने की संभावना नहीं है। आप इस बात को समझ लीजिए कि सरकार ने बैंक में किए जाने वाले फिक्स्ड डिपॉजिट की तर्ज पर डेट स्कीमों पर टैक्स लगाने का फैसला किया है। आपका इस पर कोई बस नहीं है। बल्कि कई म्यूचुअल फंड मैनेजर निजी बातचीत में यहां तक कह रहे हैं कि ऐसा लगता है कि सरकार कटौती और छूट देने से छुटकारा पाना चाहती है। इसलिए भविष्य में अपने निवेश पर अधिक टैक्स चुकाने के लिए तैयार रहें। सरकार को मात देने की कोशिश के झांसे में न आएं। जब सरकार कुछ करती है, तो इस बात की पूरी संभावना होती है कि उसने अपना पूरा होमवर्क किया होगा और सभी कमियों को दूर किया होगा। इसलिए, स्मार्ट तरीके की तलाश में अपना समय बर्बाद न करें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper