ट्रेन के लेट होने के कारण अगर आप भी कैंसिल कर देते है टिकट, जानें ऐसे में कैसे मिलेगा पूरा रिफंड

 


नई दिल्ली। उत्तर भारत में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब, यूपी और बिहार समेत कई इलाके घने कोहरे की चपेट में हैं। कोहरे और शीतलहर के चलते आवाजाही प्रभावित हुई है। राष्ट्रीय राजधानी समेत कई शहरों से होकर गुजरने वाली ट्रेनें इन दिनों देरी का सामना कर रही हैं।

ऐसे में यात्रियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। ट्रेन के लेट होने से बहुत से लोग तो अपना टिकट भी कैंसिल कर दे रहे हैं। क्या जानते हैं कि कोहरे या किसी दूसरी जगह से अगर ट्रेन लेट हो और आप अपना कन्फर्म टिकट कैंसिल कर दें तो पूरा रिफंड कैसे मिलेगा? रेलवे की ओर से इसे लेकर कुछ नियम बनाए गए हैं। आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं…

इंडियन रेलवे की वेबसाइट के मुताबिक, अगर कोई ट्रेन 3 घंटे या उससे ज्यादा लेट हो तो टिकट कैंसिलेशन पर पूरा रिफंड दिया जाएगा। अगर आपने टिकट काउंटर से कैश देकर टिकट खरीदा हो तो कैंसिल करवाने पर आपका पैसा वहीं से वापस मिलेगा। पूरा रिफंड पाने के लिए ट्रेन के वास्तविक प्रस्थान से पहले TDR (Ticket Deposit Receipt) फाइल करना होता है। इसके लिए आपको टिकट काउंटर पर जाना होगा और टिकट कैंसिल करने की मांग करनी होगी। ध्यान रहे कि अगर कोई ट्रेन 1 या 2 घंटे लेट हो तो आप रिफंड का दावा नहीं कर सकते हैं।
आजकल लोग IRCTC ऐप या रेलवे की वेबसाइट के जरिए खूब टिकट बुकिंग करते हैं। ऐसी स्थिति में टिकट कैसिंल करके पूरा रिफंड पाना चाहते हैं तो भी आपको पहले TDR भरना होगा। इसके बाद ई-टिकट रिफंड प्रॉसेस में करीब 90 दिन का समय लग सकता है।

इस अवधि के बीच आपके अकाउंड में रेलवे की ओर से पूरा पैसा रिफंड कर दिया जाएगा। मालूम हो कि कोरोना काल से ही रेलवे ने वेटिंग टिकट पर यात्रा करने की इजाजत देने से इनकार कर दिया है। ऐसे में अगर आप स्लीपर या एसी में वेटिंग टिकट लेकर यात्रा करते हैं तो आपसे जुर्माना वसूला जा सकता है। तत्काल वेटिंग टिकट कन्फर्म न होने पर टिकट कैंसिल कर दिया जाता है। 3-4 दिन के भीतर आपको रिफंड मिल जाता है मगर इसमें बुकिंग चार्ज काटता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper