ठंडी और गर्म चीजें खाना हो गया है मुश्किल, इन चीजों को करे इस्तेमाल और दांतों की झनझनाहट को कहें, ‘अलविदा’

नई दिल्ली। अक्सर आपने ये महसूस किया होगा कि कुछ भी ठंडा या गर्म चीज खाते ही आपके दांतों में तेज झनझनाहट होती है, इस मेडिकल टर्म में टूथ सेंसिटिविटी कहा जाता है. इसकी वजह से दिमाग तक घूमने लगता है और थोड़ी देर के लिए आप काफी ज्यादा परेशान हो जाते हैं. आखिर ऐसा क्यों होता है. डेंटल एक्सपर्ट्स के मुताबिक कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिन्हें खाने के बाद मुंह में मौजूद बैक्टीरिया एसिड में बदल जाते हैं और फिर दांतों को नुकसान पहुंचाने लगते है. यही से डेंटल सेंसिटिविटी की शुरुआत होती है. कुछ खाने-पीने की चीजों से परहेज करने से दांतों के झनझनाहट से छुटाकारा पाया जा सकता है.

आज के दौरान में ऐसे पेय पदार्थ का सेवन आम है जिसमें भारी मात्रा में सोडा मिला होता है. इसकी वजह से दांतों के प्रोटेक्टिव लेयर डैमेज हो जाते हैं जिससे झनझनाहट काफी ज्यादा बढ़ जाती है. इसलिए हमें सोडा युक्त ड्रिंक्स से दूरी बना लेनी चाहिए.

आइसक्रीम का स्वाद हमें अपनी तरफ आकर्षित करता है, लेकिन ये काफी ठंडा होता और इसके कारण दांतों एनामेल डमेज होने लगते हैं. आइसक्रीम हर एज ग्रुप के लोगों की पसंद है, लेकिन इस छोड़ देने में ही भलाई है, क्योंकि ये हमारे दांतों को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाता है.

गेहूं और सफेद चावल की जगह आप ब्राउन राइस, ओट्स, जौ जैसे होलग्रेन का सेवन कर सकते हैं जिनमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है और इससे मुंह में स्लाइवा का प्रोडक्शन बढ़ जाता है जिसके कारण दांतों से एसिड आसानी से हट जाते हैं और डेंटल सेंसिटिविटी गायब होने लगती है.

फाइबर रिच फ्रूट जैसे केले, सेब, संतरा खाने से दांतों की सेंसिटिविटी दूर होने लगती है. आप इन फलों को डायरेक्ट खा सकते हैं, या फिर इस सलात के तौर पर सेवन कर सकते हैं.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper