डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं मीठे फल! बस इन बातों का रखना होगा ख्याल, कंट्रोल में रहेगा बीपी

नई दिल्ली. शुगर और ब्लड प्रेशर के मरीजों की तादात लगातार बढ़ती ही जा रही है. डायबिटीज के लोगों को कई सारी परेशानियों से गुजरना पड़ता है. शुगर की बीमारी में हमें बहुत सी सावधानियां बरतनी होती हैं. अगर खाने-पीने को लेकर सावधानियां बरतें, तो काफी हद तक ब्लड शुगर और शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है.

ऐसा कहा जाता है कि डायबिटीज वाले लोगों को मीठी चाजें नहीं खानी चाहिए. इसलिए शुगर के मरीजों को कुछ भी खाने यहां तक की फल खाने से भी डर लगता है. हर कोई जानना चाहता है कि क्या डायबिटीज के मरीजों को फल खाने चाहिए या नहीं… अगर हां, तो कितनी मात्रा में इनका सेवन करना चाहिए. आइए जानते हैं…

मेडिकल की रिपोर्ट के मुताबिक डायबिटीज के मरीजों के लिए फल खाना फायदेमंद रहता है. यह ध्यान रखना चाहिए कि मरीज को फलों से एलर्जी न हो. कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) वाले फूड्स खाने के बाद ब्लड शुगर तेजी से बढ़ने का खतरा नहीं होता. खास बात यह है कि अधिकांश फलों का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. यही वजह है कि ताजा और मौसमी फल खाने से ब्लड शुगर नहीं बढ़ता.

फलों में कार्बोहाइड्रेट की भरपूर मात्रा होती है, इसलिए सभी को फल अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए. फल सभी की सेहत के लिए सेहत का वरदान होता है.मौसमी फल सभी लोगों के लिए फायदेमंद होते हैं और डायबिटीज के मरीज कम मात्रा में इनका आनंद ले सकते हैं.

एक व्यक्ति को कितने फल खाने चाहिए, यह शरीर के आकार और एक्टिविटी लेवल पर निर्भर करता है. शोध के मुताबिक वयस्क महिलाओं को प्रतिदिन 1.5 से 2 कप फल खाने की जरूरत होती है, जबकि पुरुषों को 2 से 2.5 कप फल खाने चाहिए. अगर आप शुगर के मरीज है तो अपनी कंडीशन के अनुसार डॉक्टर या डाइटिशियन से पूछ सकते हैं.

फलों में कुछ ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो अन्य खाद्य पदार्थों में नहीं होते. खट्टे फल, जैसे संतरे और अंगूर विटामिन ए और विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. हर फल में लाभकारी पोषक तत्व होते हैं. केले में पोटैशियम और ट्रिप्टोफैन होता है, जो एक महत्वपूर्ण अमीनो एसिड है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper