त्वचा की चमक छीन लेती हैं आपकी ये 5 खराब आदतें, आज ही करें बदलाव

नई दिल्ली। निखरी त्वचा हर किसी की ख्वाहिश होती है, लेकिन कई बार लोग अपनी स्किन का सही तरीके से देखभाल नहीं करते। जिससे त्वचा संबंधी समस्या का सामना करना पड़ता है। आप हेल्दी स्किन के लिए कई तरह के महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इससे फायदे की जगह स्किन को नुकसान होता है। अगर आप प्राकृतिक रूप से निखरी त्वचा चाहते हैं, तो इसके लिए खराब आदतों से दूरी बनानी होगी। इसलिए आज हम आपको उन आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं।

अगर आपने मेकअप लगा रखा है और बिना इसे साफ किए आप सो जाते हैं, तो इससे स्किन संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए नियमित रूप से बेड पर जाने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह धो लें। इससे आपकी त्वचा साफ और हेल्दी रहेगी।

अगर आप लंबे समय से एक ही तकिए का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपके चेहरे पर गंदगी जमा हो सकती है। ऐसे में समय-समय पर तकिए का कवर बदलते रहें।

बिना सनस्क्रीन लगाए आप तेज धूप मे निकलते हैं, तो इससे आपकी स्किन डैमेज होती है। जिसके कारण उम्र बढ़ने के लक्षण जैसे फाइन लाइन्स जल्दी नजर आने लगते हैं। इस समस्या से बचने के लिए आप सनस्क्रीन जरूर लगाएं। यह आपको सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है।

पानी शरीर के विषैले तत्वों को बाहर निकालता है और त्वचा को नमी प्रदान करता है। अगर आप हेल्दी स्किन चाहते हैं, तो नियमित रूप से पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। कम पानी पीने से स्किन की चमक खो सकती है।

अगर आप सही से नींद पूरी नहीं कर पाते हैं, तो इसका असर स्किन पर पड़ता है। हेल्दी स्किन के लिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद लेना जरूरी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper