नई कार खरीदने के बाद भूल कर भी ना करें ये काम, पड़ जाएंगे लेने के देने

 


नई दिल्ली। नई कार खरीदने के बाद कई महत्वपूर्ण बातों का ख्याल रखना चाहिए, नहीं तो आपकी नई-नवेली गाड़ी का शो बिगड़ सकता है। इस खबर में आपको बताने जा रहे हैं उन बातों के बारे में जिसे गाड़ी खरीदने के बाद फॉलो करना चाहिए। इससे आप भारी पैसे बचा तो सकते ही है साथ ही साथ अपनी नई गाड़ी का लुफ्त टेंशन फ्री होकर उठा सकते हैं।

आपने अक्सर लोगों को गाड़ी मॉडिफाई कराते हुए देखा होगा, लेकिन क्या आपको पता है लोग आम तौर पर अपनी कारों को भीड़ से अलग करने के चक्कर में अपनी नई कार को मॉडिफाई करवाते है। ताकि उनको भीड से अलग अटेंशन मिल सके। लेकिन आपको बता दे इसके चक्कर में आपको भारी चालान भरना पड़ सकता है। आपको गाड़ी पर कलरफुल ग्लास नहीं लगाना चाहिए और ट्रैफिक पुलिस इस अपराध को आसानी से पकड़ सकती है।

नई कार आने के बाद कुछ लोग दिखाने के चक्कर में अपनी कार में फैंसी हार्न लगवा लेते है, जिससे पुलिस फौरन उसे रोककर चालान काट देती है। क्योकि ये अवैध संशोधन के लिस्ट में आता है।

कार की चमक को अगर आप बरकरार रखना चाहते हैं तो आपको खास ख्याल रखना चाहिए । कार को धूप में पार्क करने से बचे, दरअसल धूम से कार की चमक फीकी पड़ जाती है। इसलिए हमेशा अपनी कार को शेड यानी छाया में पार्क करें या फिर धूप में पार्कत करें तो कार को कवर कर ले।

कार पर कलरफुल ग्लास लगवाना यातायात नियमों का उल्लंघन करना है। इसके कारण ट्रैफिक पुलिस आपको आसानी पकड़ लेती है और आपकी नई कार शुरुआत में ही पुलिस के नजर में आ जाएगाी। कानून के अनुसार कार में पीछे की खिड़की कम से कम 75% दृश्यता होनी चाहिए, और साइड की खिड़कियों के लिए यह 50%होनी चाहिए ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper