चीख मारकर फटेगा आपका AC! इन छोटी-छोटी गलतियों से पड़ जाएंगे लेने के देने

एयर कंडीशनर हमारे घर और ऑफिस में आरामदायक माहौल बनाने में मदद करता है, अधिकतर एसी वर्ष के उन दिनों में ज्यादा प्रभावी होता है जब तापमान उच्च होता है और जब हमें आराम की जरूरत होती है. लेकिन कभी-कभी, एसी बिगड़ जाता है और इसका उपयोग हमारे लिए असुरक्षित हो जाता है. एक बड़ी समस्या एयर कंडीशनर में फट जाना है. एयर कंडीशनर के फटने के कुछ संकेत हैं जो आपको उनसे पहचान सकते हैं और इससे बच सकते हैं.

असामान्य ध्वनि – एसी के संचालन में कुछ असामान्य ध्वनि होती है, जैसे कि आपको चीखती हुई आवाज आदि सुनाई देती हो। यह आपको बताता है कि एसी में कुछ बड़ी समस्या है. तुरंत बंद करके आपको सर्विस इंजीनियर को बुलाने की जरूरत पड़ेगी.

ज्यादा पानी निकलना – ध्वनि के साथ एयर कंडीशनर के स्प्लिट यूनिट से पानी निकलता हुआ देखा जा सकता है. यदि एसी मशीन से अधिक पानी निकल रहा हो तो इसका मतलब है कि एसी मशीन का कंप्रेसर अधिक दबाव पर काम कर रहा हो सकता है जो फटने का कारण बन सकता है.

ज्यादा गर्मी निकलना – अगर एयर कंडीशनर के स्प्लिट यूनिट से अधिक गर्मी निकल रही हो तो इसका मतलब है कि एसी मशीन का कंप्रेसर अधिक दबाव पर काम कर रहा हो सकता है जो फटने का कारण बन सकता है.

अचानक एसी का बंद होना – यदि एसी मशीन अचानक से बंद हो जाती है या स्पंदन पैदा करती है, तो इसका मतलब है कि एसी मशीन का कंप्रेसर अधिक दबाव पर काम कर रहा हो सकता है जो फटने का कारण बन सकता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper