नए साल पर हेल्दी बने रहने के लिए डायबिटीज के मरीज इन बातों का रखें खासतौर से ध्यान

नई दिल्ली। नए साल, हाल को बदलने और सुधारने का अच्छी मौका होता है। अगर आप एकदम स्वस्थ है तो इसे मेनटेन रखने के तौर-तरीकों पर ध्यान दें और अगर आप पहले से ही किसी बीमारी से जूझ रहे हैं, तो इस साल उसके साथ कैसे हेल्दी रहा जा सकता है इसके उपायों पर। डायबिटीज के शिकार मरीज छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देकर इसके चलते होने वाली कई परेशानियों से बचे रह सकते हैं। इसके लिए किन बातों पर रहना चाहिए आपका फोकस, आइए जान लेते हैं इनके बारे में।

शुगर लेवल को मेनटेन रखने के लिए आपको कितनी बार और कब-कब अपनी जांच कराना है इसका ध्यान रखना है। इससे आगे होने वाली परेशानियों को जानते हुए डाइट से लेकर लाइफस्टाइल में समय रहते जरूरी बदलाव किए जा सकते हैं।

शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए अपने ईटिंग हैबिट्स पर ध्यान दें। हेल्दी और छोटी-छोटी मील्स लें। एक ही बार में बहुत ज्यादा भोजन करने से बचें। इससे बढ़े हुए ग्लूकोज लेवल को काफी हद तक सुधारा जा सकता है।

अगर आप डायबिटीज के मरीज़ हैं लेकिन इसे कंट्रोल में रखने के लिए सिर्फ दवाइयों का सेवन करते हैं, तो ये काफी नहीं। आपको एक्सरसाइजेस और योग को भी अपने रूटीन में शामिल करना चाहिए इस साल खुद से ये वादा करें। शारीरिक गतिविधि होने से कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों के होने की संभावनाएं काफी हद तक कम हो जाती हैं और शुगर भी नियंत्रण में रहता है। तो रोजाना 15-20 मिनट की एक्सरसाइज काफी है हेल्दी लाइफस्टाइल जीने के लिए।

हेल्दी बने रहने के लिए डाइट में भी बदलाव करने होंगे। इसके लिए सबसे पहले तो अपने खानपान से फास्ट फूड और प्रोसेस्ड फूड को बाय-बाय करें। क्योंकि इनमें शुगर के साथ ही कार्बोहाइड्रेट और नमक भी ज्यादा होता है, जो आपके लिए सही ऑप्शन नहीं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper