नया रेफ्रिजरेटर खरीदते समय इन बड़ी बातों का रखें ध्यान, नहीं होगा आपको नुकसान

नई दिल्ली। फ्रिज एक ऐसा डिवाइस है जिसका हम इस्तेमाल कई सालों तक करते हैं। ऐसे में इसकी खरीदने कि प्लानिंग करते समय हमारे दिमाग में ढेरों सवाल आते हैं। नया फ्रिज खरीदते समय साइज, कैपेसिटी, कूलिंग टेक्नोलॉजी, एनर्जी एफिशिएंसी जैसे कई फॉर्म -फैक्टर को ध्यान में रखना जरूरी होता है। आज हम आपको बताने वाले हैं कि एक नया रेफ्रिजरेटर खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

डायरेक्ट कूल रेफ्रिजरेटर रेफ्रिजरेटर के माध्यम से ठंडी हवा प्रसारित करने के लिए नेचुरल कन्वेक्शन का इस्तेमाल करते हैं। ये रेफ्रिजरेटर आमतौर पर सस्ते होते हैं और कम क्षमता में उपलब्ध होते हैं। इसके अलावा, ये सिंगल-डोर रेफ्रिजरेटर हैं जिनमें फ्रीजर यूनिट्स रेफ्रिजरेटर के भीतर ही रखी जाती हैं। दूसरी ओर, फ्रॉस्ट-फ्री तकनीक, रेफ्रिजरेटर के माध्यम से ठंडी हवा को प्रसारित करने के लिए एक पंखे का इस्तेमाल करती है और इसमें एक हीटिंग-एलिमेंट्स भी होता है जो रेफ्रिजरेटर में बनने वाले फ्रॉस्ट को पिघला देता है।

फ्रिज खरीदने से पहले बजट तय करना जरूरी है। मार्केट में कई ऐसे फ्रीज मौजूद हैं जिनकी कीमत लाखों में है। इसलिए अपना बजट फिक्स कर लें जिसमें आप रेफ्रिजरेटर खरीदना चाहते हैं। अगर आप अपनी बजट को थोड़ा ऊपर- नीचे कर सकते हैं जिससे आपको बेहतर कीमत में अच्छे फीचर वाला फ्रिज मिल सकता है।

एक छोटे परिवार के लिए जिसमें अधिकतम चार लोग शामिल हैं, 200 से 300 लीटर के बीच का रेफ्रिजरेटर पर्याप्त है। यदि आप अकेले रहते हैं तो आप छोटे रेफ्रिजरेटर के लिए जा सकते हैं। अगर आप अकेले व्यक्ति हैं तो आप 40-100 लीटर वाला फ्रिज खरीद सकते हैं। अगर दो लोगों हैं तो 150-250 लीटर वाला फ्रिज चुनें। अगर आपके परिवार में पांच लोग हैं, तो आप 250-500 लीटर वाला फ्रिज चुन सकते हैं। ।

रेफ्रिजरेटर खरीदते समय कोशिश करें कि फ्रिज ऊर्जा की कम खपत करने वाला हो। एनर्जी स्टार प्रमाणित रेफ्रिजरेटर की तलाश करें, क्योंकि वे कम ऊर्जा की खपत करते हैं और पर्यावरण के अनुकूल हैं। यदि संभव हो तो 5-स्टार रेटेड रेफ्रिजरेटर चुनें या कम से कम 3-स्टार रेटेड रेफ्रिजरेटर चुनें।

रेफ्रिजरेटर की एक बड़े सीरीज में उपलब्ध हैं। आप टॉप-फ्रीजर डिज़ाइन, साइड-बाय-साइड, फ्रेंच डोर डिजाइन आदि में से चुन सकते हैं। यदि आपके घर में अधिक फ्रोजन वस्तुओं की आवश्यकता है, तो साइड-बाय-साइड या फ्रेंच डोर रेफ्रिजरेटर एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि वे आमतौर पर एक बड़े फ्रीजर क्षेत्र के साथ आते हैं। बेसिक फ्रीजर जरूरतों के लिए, आप टॉप माउंटेड रेफ्रिजरेटर के लिए जा सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper