नहीं रहा देश के लिए लड़ने वाला आर्मी डॉग ‘जूम’, आतंकियों की गोली से हुआ था घायल

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में आतंकियों से लोहा लेने वाला जाबांज आर्मी डॉग ‘जूम’ आखिरकार जिंदगी की जंग हार गया। आज दोपहर करीब 12 बजे 54 AFVH (एडवांस फील्ड वेटरनरी हॉस्पिटल) में जूम की मौत हो गई। रविवार को अनंतनाग में सर्च ऑपरेशन के दौरान सेना के खोजी कुत्ते जूम को उस मकान के अंदर भेजा गया था, जहां आतंकियों को घेरा था। जूम ने मकान के अंदर दाखिल होते ही आतंकियों को पहचान कर उस पर हमला किया तभी छिपे आतंकियों ने फायरिंग कर दी, जिसके बाद मुठभेड़ में जूम घायल हो गया।

जूम को दो गोलियां लगी थी और पैर भी टूट गया था। गोलियां लगने के बावजूद जूम ने हार नहीं मानी और आतंकियों के साथ जूझता रहा। इसके परिणामस्वरूप दो आतंकी मारे गए। जूम की सर्जरी होने के बाद भी हालत गंभीर बनी हुई थी। सर्जरी के बाद आर्मी डॉग जूम की सर्जरी होने के बाद उसे श्रीनगर में सेना के पशु चिकित्सा अस्पताल 54 AFVH (एडवांस फील्ड वेटरनरी हॉस्पिटल) में मेडिकल टीम के गहन निगरानी में रखा गया था।

सेना की ओर से कहा गया कि जूम की हालत में सुधार हो रहा था और अच्छी प्रतिक्रिया भी दे रहा था। गुरुवार सुबह लगभग 11:45 बजे तक जूम स्वस्थ नजर आ रहा था, लेकिन फिर वह अचानक हांफने लगा और दम तोड़ दिया। दोपहर 12 बजे जूम ने अंतिम सांस ली। अब सेना कि ओर से पूरे सम्मान के साथ जूम को अंतिम विदाई देने की तैयारी की जा रही है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper