नॉर्थ कोरिया के सनकी तानाशाह ने सेना के शीर्ष जनरल को किया बर्खास्त, किम जोंग ने किया युद्ध की तैयारी का आह्वान

उत्तर कोरिया: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने सेना के शीर्ष जनरल को बर्खास्त कर दिया है और युद्ध की तैयारी का आह्वान किया है। सनकी तानाशाह ने युद्ध की संभावना के बीच देश में अधिक से अधिक हथियारों के उत्पादन में वृद्धि करने और सैन्य अभ्यास का विस्तार करने का आह्वान किया है। राज्य मीडिया केसीएनए ने गुरुवार को यह जानकारी दी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि किम जोंग ने केंद्रीय सैन्य आयोग की एक बैठक में यह टिप्पणी की, जिसमें उत्तर कोरिया के दुश्मनों को रोकने के लिए जवाबी कदमों की योजना पर चर्चा की गई। हालांकि, दुश्मनों का नाम नहीं बताया गया है।

केसीएनए की रिपोर्ट के मुताबिक, तानशाह ने जनरल स्टाफ प्रमुख पाक सु इल की जगह जनरल री योंग गिल को सेना का शीर्ष जनरल नामित किया है। हालांकि, यह नहीं बताया गया है कि जनरल री रक्षा मंत्री के रूप में भी अपनी भूमिका में बरकरार रहेंगे या नहीं।

रिपोर्ट में विवरण दिए बिना कहा गया है कि किम जोंग ने हथियार उत्पादन क्षमता के विस्तार का लक्ष्य भी रखा है। पिछले सप्ताह उन्होंने हथियार कारखानों का दौरा किया था, जहां उन्होंने अधिक मिसाइल इंजन, तोपखाने और अन्य हथियार बनाने का आह्वान किया था। केसीएनए द्वारा जारी तस्वीरों में किम को मानचित्र पर सियोल और दक्षिण कोरियाई राजधानी के आसपास के इलाकों की ओर इशारा करते हुए दिखाया गया है।

संयुक्त राज्य अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर यूक्रेन में युद्ध के लिए रूस को हथियार मुहैया कराने का आरोप लगाया है, जिसमें तोपखाने के गोले, रॉकेट और मिसाइलें शामिल हैं। हालांकि, रूस और उत्तर कोरिया ने उन दावों का खंडन किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि किम जोंग ने अपनी सेना को युद्ध के लिए तैयार रखने के लिए देश के नवीनतम हथियारों और उपकरणों के साथ अभ्यास करने का भी आह्वान किया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper